Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IPL 2023 Playoffs: एक हार बिगाड़ देगी इन टीमों का खेल, जानें किसके पास प्लेऑफ में जाने का कितना मौका

IPL 2023 Playoffs: गुजरात टाइटंस की टीम प्लेऑफ में जा चुकी है। दिल्ली और सनराइजर्स की टीमें बाहर हो चुकी हैं। बची हुई सभी सात टीमों के बीच अभी तीन स्थानों के लिए जंग है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: May 18, 2023 16:39 IST
RCB, CSK- India TV Hindi
Image Source : PTI RCB और CSK के प्लेऑफ में जाने के लिए जीतना जरूरी

IPL 2023 Playoffs: आईपीएल 2023 अब अपने अंतिम पड़ाव में लगभग पहुंच चुका है। लीग स्टेज खत्म होने की कगार पर है। 23 मई से प्लेऑफ के मुकाबले खेले जाएंगे। हालांकि, अभी तक प्लेऑफ की चार टीमें तय नहीं हो पाई हैं। पिछले साल की तरह इस बार भी डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस ने सबसे पहले अंतिम चार में जगह बनाई है। वहीं बचे हुए तीन स्थानों के लिए मुख्य भिड़ंत चार टीमों के बीच है। वहीं तीन टीमें ऐसी हैं जो अभी दूसरों की हार का इंतजार कर रही हैं। यानी कुल मिलाकर अभी सात टीमों के बीच प्लेऑफ के बचे हुए तीन स्थानों के लिए जंग है। इन सात में से 3 टीमें अधिकतम 14 अंक हासिल कर पाएंगी। वहीं दो टीमें अधिकतम 16 अंक तक जा सकती हैं तो दो टीमें 17-17 अंक तक भी पहुंच सकती हैं। अभी गुजरात टाइटंस 18 अंकों के साथ टॉप पर है। यानी अब उसे कोई नहीं पछाड़ सकता।

अब समीकरण जो बन रहा है उस मुताबिक अधिकतम 16 अंक तक पहुंचने वाली टीम ही यहां से प्लेऑफ में जा सकती हैं। यहां से बचे हुए हर एक मैच में एक तस्वीर साफ हो सकती है। 65वें मुकाबले में गुरुवार को आरसीबी का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से होना है। हैदराबाद पहले से ही अंतिम-4 की रेस से बाहर है। वहीं आरसीबी को अंतिम-4 में आसानी से अपनी दम पर पहुंचने के लिए सभी मैच जीतने हैं। यानी अगर आज आरसीबी जीतती है तो वो प्लेऑफ की रेस में बनी रहेगी। वरना हैदराबाद की जीत विराट कोहली की टीम का खेल बिगाड़ सकती है। ऐसे में आरसीबी को दूसरी टीमों की हार पर निर्भर रहना होगा।

प्लेऑफ क्वालिफिकेशन के क्या हैं समीकरण?

गुजरात टाइटंस की टीम अंतिम-4 यानी प्लेऑफ में पहुंच चुकी है। अब जंग है लखनऊ, आरसीबी, मुंबई और चेन्नई के बीच। इनमें से ही किन्हीं तीन टीमों का पहुंचना तय माना जा रहा है। लेकिन अगर यह टीमें अपना आखिरी-आखिरी मैच हार गईं तो उसके बाद केकेआर, राजस्थान और पंजाब किंग्स जैसी टीमों की भी उम्मीदें जिंदा हो जाएंगी। फिलहाल 16 के फिगर को प्लेऑफ क्वालिफिकेशन का अंतिम मानक माना जा रहा है। लेकिन अगर आरसीबी अपने दोनों मैच हार जाती है या एक हारती है तो मामला 14 पर भी आकर फंस सकता है। इस स्थिति में आरसीबी, राजस्थान, पंजाब और केकेआर में से जो टीम अपना आखिरी मुकाबला जीतेगी और बेहतर रन रेट जिसका होगा वो 14 अंकों के साथ प्लेऑफ में चली जाएगी।

LSG, Mumbai Indians

Image Source : AP
LSG और मुंबई इंडियंस के लिए भी जीत जरूरी

किस टीम के पास कितना मौका?

शुरुआत से देखें तो सीएसके को अपना आखिरी लीग मैच दिल्ली से खेलना है। अगर टीम यहां जीती तो हर हाल में प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। अगर सीएसके को भी दिल्ली ने पंजाब की तरह चौंकाया तो उसे आखिरी तस्वीर तक इंतजार करना पड़ सकता है। वहीं लखनऊ सुपर जायंट्स का भी सीन कुछ ऐसा ही है। उसे भी आखिरी मैच केकेआर के खिलाफ खेलना है। अगर जीते तो प्लेऑफ वरना उन्हें भी इंतजार करना होगा। चेन्नई और लखनऊ दोनों के 15-15 अंक हैं। मुंबई इंडियंस रविवार को अपना आखिरी मुकाबला सनराइजर्स से खेलेगी। वहां जीत टीम को प्लेऑफ का टिकट दिला सकती है। अगर सीएसके और लखनऊ दोनों मैच जीतते हैं। और आरसीबी अपने दोनों बचे हुए मुकाबले जीतती है। तो मुंबई और आरसीबी 16-16 अंक पर आ सकती हैं। इस स्थिति में नेट रनरेट का भी खेल देखने को मिल सकता है। 

वहीं बाकी राजस्थान, केकेआर और पंजाब को यह कामना करनी होगी कि आरसीबी अपने दोनों मुकाबले हारे और सनराइजर्स कमाल करते हुए आरसीबी के बाद मुंबई को भी धूल चटा दे। ऐसे में अंत में आखिरी स्थान के लिए 14-14 अंक वाली टीमों के लिए क्वालीफिकेशन की राह खुल सकती है। लेकिन वहां भी नेट रनरेट देखा जाएगा। एक समीकरण यह भी है कि, अगर आरसीबी और मुंबई अपने बचे हुए मैच जीतते हैं तो दोनों टीमों के 16-16 अंक हो जाएंगे। इस कंडीशन में उधर चेन्नई और लखनऊ अपने आखिरी-आखिरी मैच हारती हैं। उस स्थिति में चेन्नई या लखनऊ में से कोई एक टीम ही प्लेऑफ में जा पाएगी। दोनों के 15-15 अंक ही उस स्थिति में रह जाएंगे। यानी अभी भी खेल पूरी तरह से खुला है। यह कहना जल्दबाजी हो सकता है कि गुजरात के अलावा किसी एक टीम का जाना तय है। 

यह भी पढ़ें:-

IPL 2023: प्लेऑफ से पहले LSG ने किया बड़ा बदलाव, केकेआर के खिलाफ मैच में बदल जाएगी टीम

IPL 2023 Points Table : MI से आगे हैं RCB और RR, जानिए किसका नेट रनरेट सबसे बेहतर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement