Monday, April 29, 2024
Advertisement

IND vs PAK: सुपर संडे को होगी हाईवोल्टेज जंग, वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भिड़ेंगे नीरज और अरशद

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी भारत और पाकिस्तान की जंग देखने को मिलेगी। रविवार को नीरज चोपड़ा और अरशद नदीम का मुकाबला इस दिन को सुपर संडे बनाएगा।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 26, 2023 7:57 IST
Neeraj Chopra, Arshad Nadeem, Javelin Throw- India TV Hindi
Image Source : GETTY Neeraj Chopra, Arshad Nadeem

खेल की दुनिया में इन दिनों हर जगह भारत और पाकिस्तान के मुकाबलों की चर्चा जोरों-शोरों पर होती है। हाल ही में हॉकी एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान राष्ट्रीय खेल में यह जंग दिखी। फिर क्रिकेट में तो इस साल यह जंग काफी रोचक होने वाली है। क्योंकि पहले एशिया कप और फिर वनडे वर्ल्ड कप है। लेकिन अब इन फील्ड गेम्स के बाद ट्रैक एंड फील्ड में भी भारत और पाकिस्तान की जंग होने वाली है। जी हां एथलेटिक्स की दुनिया में भी वो दौर आ चुका है जब आमने-सामने हैं भारत और पाकिस्तान के जांबाज। हम बात कर रहे हैं हंगरी के बूडापेस्ट में जारी वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप की जहां जैवलिन थ्रो के फाइनल में भारतीय स्टार नीरज चोपड़ा और पाकिस्तान के अरशद नदीम के बीच जंग देखने को मिलने वाली है।

नीरज ने एक ही थ्रो से साधे दो निशाने

आपको बता दें कि शुक्रवार को आयोजित हुए ग्रुप ए और ग्रुप बी के क्वालीफिकेशन राउंड के बाद 12 एथलीट्स ने फाइनल में जगह बनाई है। ग्रुप ए में भारत के नीरज चोपड़ा ने टॉप किया। क्वालीफिकेशन राउंड में उन्होंने सिर्फ एक ही थ्रो किया और 88.7 मीटर की दूरी तय करते हुए सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए। क्वालीफिकेशन का मानक था 85.5 मीटर जिसे नीरज ने एक ही थ्रो में पार कर दिया। इसके साथ वह एक ही थ्रो में फाइनल में तो पहुंच ही गए। साथ ही फाइनल में पहुंचने के बाद उन्होंने अपना पेरिस ओलंपिक 2024 का टिकट भी पक्का कर लिया। अब फाइनल में उनका सामना होने वाला है 11 जांबाजों से जिसमें दो भारतीय भी हैं और एक हैं पाकिस्तान के अरशद नदीम।

अरशद नदीम देंगे नीरज को टक्कर!

ग्रुप बी के क्वालिफेकशन में उतरे अरशद नदीम ने 70.63 मीटर के साथ खराब शुरुआत की, लेकिन दूसरा थ्रो उन्होंने 81.53 मीटर का फेंका। इसके बा तीसरे थ्रो में उन्होंने 86.79 मीटर की दूरी तय करते हुए फाइनल में जगह बना ली। नीरज चोपड़ा से वह करीब 2 मीटर से भी कम पीछे थे। यानी फाइनल में भारतीय स्टार को पाकिस्तान के जैवलिन थ्रोअर से टक्कर मिल सकती है। यानी मुकाबला रोचक होने वाला है। वहीं नीरज चोपड़ा को पिछली बार हराने वाले एंडरसन पीटर्स इस बार फाइनल के लिए क्वालीफाई भी नहीं कर पाए। 

कब और कहां देख पाएंगे लाइव कवरेज?

जैवलिन थ्रो इवेंट का फाइनल राउंड अब बूडापेस्ट में ही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के आखिरी दिन रविवार 27 अगस्त को आयोजित होगा। इसमें नीरज चोपड़ा और अरशद नदीम समेत 12 एथलीट उतरेंगे। भारत के लिए डीपी मनु और किशोर जेना ने भी अंतिम 12 में जगह बनाई है। इसका आयोजन लोकल समय के अनुसार रात 8.15 और भारतीय समयानुसार रात 11.45 से होगा। इसका लाइव प्रसारण टीवी पर आप स्पोर्ट्स 18 पर देख सकते हैं। वहीं लाइव स्ट्रीमिंग आपको ओटीटी प्लेटफॉर्म जियो सिनेमा पर फ्री में देखने को मिलेगी। साथ ही इससे जुड़ी अन्य सभी अपडेट्स और जानकारियों के लिए INDIA TV SPORTS के साथ जुड़े रह सकते हैं।

जैवलिन थ्रो इवेंट के फाइनल में उतरेंगे यह खिलाड़ी

  1. नीरज चोपड़ा (भारत) - 88.77 मीटर (क्वालीफिकेशन राउंड)
  2. अरशद नदीम (पाकिस्तान) - 86.79 मीटर (क्वालीफिकेशन राउंड)
  3. जैकब वाडलेज्च (चेक रिपब्लिक) - 83.50 मीटर (क्वालीफिकेशन राउंड)
  4. जूलियन वेबर (जर्मनी)- 82.39 मीटर (क्वालीफिकेशन राउंड)
  5. एडिस माटुसेविसियस (लिथुआनिया)- 82.35 मीटर (क्वालीफिकेशन राउंड)
  6. डीपी मनु (भारत) - 81.31 मीटर (क्वालीफिकेशन राउंड)
  7. डेविड वेगनर (पोलैंड) - 81.25 मीटर (क्वालीफिकेशन राउंड)
  8. इहाब अब्देलरहमान (मिस्र) - 80.75 मीटर (क्वालीफिकेशन राउंड)
  9. किशोर जेना (भारत) - 80.55 मीटर (क्वालीफिकेशन राउंड)
  10. ओलिवर हेलैंडर (फिनलैंड) - 80.19 मीटर (क्वालीफिकेशन राउंड)
  11. टिमोथी हरमन (बेलारूस) - 80.11 मीटर (क्वालीफिकेशन राउंड)
  12. एंड्रियन मार्डारे (मोल्डोवा) - 79.78 मीटर (क्वालीफिकेशन राउंड)

यह भी पढ़ें:-

एशिया कप 2023 से पहले कोविड ने फिर बढ़ाई टेंशन, इस टीम के दो खिलाड़ी पाए गए पॉजिटिव!

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने बनाया रिकॉर्ड, बेस्ट थ्रो के साथ फाइनल के लिए किया क्वालीफाई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement