Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

कुश्ती में विवाद से भारत को बड़ा नुकसान, अब इस देश को मिली एशियन चैंपियनशिप की मेजबानी

कुश्ती जगत में चल रहे विवाद के चलते भारत को बड़ा नुकसान झेलना पड़ा है।

Reported By : Bhasha Edited By : India TV Sports Desk Published on: February 24, 2023 7:02 IST
WFI controversy- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV WFI controversy

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों और दावों की चल रही जांच के बाद भारत से एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप की मेजबानी छिन चुकी है। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने बुधवार को एक बैठक में इसका फैसला किया। अब इस बड़े टूर्नामेंट को कजाखस्तान में शिफ्ट कर दिया गया है।

भारत से छिनी एशियन चैंपियनशिप की मेजबानी

एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप को नई दिल्ली से हटाकर अस्ताना में स्थानांतरित कर दिया गया है जिसका आयोजन 7 से 15 अप्रैल तक किया जाएगा। खेल की वैश्विक सस्था ‘यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग’ (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने गुरुवार को यह जानकारी दी। इस टूर्नामेंट का आयोजन पहले 28 मार्च से 2 अप्रैल तक नई दिल्ली में कराया जाना था। 

लेकिन यूडब्ल्यूडब्ल्यू को भारतीय कुश्ती में हाल के घटनाक्रमों और भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ खेल मंत्रालय द्वारा लंबित जांच के कारण महाद्वीपीय चैम्पियनशिप के मेजबान को बदलने के लिए मजबूर होना पड़ा।

विश्व चैम्पियनशिप की मेजबानी कर चुका है अस्ताना

अस्ताना ने 2019 में विश्व चैम्पियनशिप की मेजबानी की थी जिसका आयोजन सफल रहा था और कजाखस्तान ने 2021 में एशियाई चैम्पियनशिप की मेजबानी की थी। अल्माटी शहर ने भी पिछले साल तीसरी रैंकिंग सीरीज की मेजबानी की थी। 

निरीक्षण समिति नहीं ले पाई फैसला

सरकार ने कई बैठकों के बाद आरोपों की जांच के लिए ओलंपिक पदक विजेता एमसी मैरीकॉम की अध्यक्षता में एक निरीक्षण समिति गठित करने का फैसला किया। समिति को चार सप्ताह के भीतर अपनी जांच पूरी करने का आदेश दिया गया था, लेकिन नामों को अंतिम रूप देने में देरी और काम के विशाल दायरे का मतलब है कि शुरू में अनुमान से अधिक समय लगने की संभावना है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement