Friday, April 26, 2024
Advertisement

Asian Para Games 2023 में भारत का दमदार प्रदर्शन जारी, रमन शर्मा ने रिकॉर्ड तोड़ जीता गोल्ड

Asian Para Games 2023 में रमन शर्मा ने रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन करते हुए 1500 मीटर टी38 इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है। यह इस टूर्नामेंट में भारत का 20वां गोल्ड मेडल है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: October 27, 2023 9:36 IST
Asian Para Games- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Asian Para Games 2023 में रमन शर्मा

एशियन पैरा गेम्स में भारतीय पैरा एथलीटों का शानदार प्रदर्शन जारी है। भारत ने इस साल अब तक का सबसे बेस्ट प्रदर्शन करते हुए कई मेडल हासिल कर लिए हैं। इसी बीच भारत के एक और पैरा एथलीट ने कमाल करते हुए देश के लिए गोल्ड मेडल जीता है। पैरा एथलीट रमन शर्मा ने चीन के हांगझू में चल रहे एशियन पैरा गेम्स के 1500 मीटर टी38 इवेंट में गोल्ड मेडल जीतकर कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं। उन्होंने इस मेडल के साथ ही एशियाई और खेल रिकॉर्ड भी तोड़ डाला।

रमन शर्मा ने बना दिया नया रिकॉर्ड

एशियन पैरा गेम्स में रमन शर्मा ने 4:20.80 मिनट में दौड़ पूरी कर फाइनल जीता। इस उपलब्धि के साथ ही टूर्नामेंट में भारत ने अपना 20वां गोल्ड मेडल भी जीत लिया है। इससे पहले आज, तीरंदाज शीतल देवी ने फाइनल में सिंगापुर की अलीम नूर सयाहिदा को 144-142 से हराकर महिलाओं की व्यक्तिगत कंपाउंड ओपन इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है। इसके अलावा कई अन्य खेलों में भारत का मेडल आना जारी है।

भारत ने तोड़ा अपना रिकॉर्ड

 

भारतीय पैरा-एथलीटों ने गुरुवार को इतिहास रचते हुए एक बड़ा कारनामा कर दिया। भारत ने एशियन पैरा गेम्स के इतिहास में अब तक के सभी रिकॉर्ड को तोड़ते हुए अपने सबसे ज्यादा मेडल जीतने का कीर्तिमान हालिस किया है, इससे पहले भारत ने साल 2018 में कुल 72 पदकों के साथ अपने सीजन को खत्म किया था। लेकिन भारत ने इस साल खेले जा रहे एशियन पैरा गेम्स में अब तक 80 से अधिक पदक जीते हैं और चीन के हांगझू में शोपीस इवेंट में मजबूत स्थिति में है।

PM मोदी ने दी बधाई

भारतीय एशलीटों के इस रिकॉर्ड-तोड़ उपलब्धि के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें बधाई देते हुए सोशल मीडिया पर लिखा कि "एशियाई पैरा खेलों में एक बड़ी उपलब्धि, जिसमें भारत ने अभूतपूर्व 73 पदक जीते और अभी भी मजबूत स्थिति में है, जकार्ता 2018 एशियाई पैरा खेलों से 72 पदकों के हमारे पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया! यह महत्वपूर्ण अवसर हमारे एथलीटों के दृढ़ संकल्प का प्रतीक है। जोरदार स्वागत हमारे असाधारण पैरा-एथलीटों के लिए जिन्होंने इतिहास में अपना नाम दर्ज किया है, हर भारतीय के दिल को अपार खुशी से भर दिया है। उनकी प्रतिबद्धता, दृढ़ता और उत्कृष्टता हासिल करने की अटूट इच्छा वास्तव में प्रेरणादायक है! यह ऐतिहासिक उपलब्धि एक मार्गदर्शक प्रकाश के रूप में काम करेगी, जो आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगी।"

 यह भी पढ़ें

ODI World Cup 2023: इंग्लैंड के बाहर होते ही इन दो टीमों को हुआ फायदा, सेमीफाइनल की राहें आसान

3 साल बाद एमएस धोनी ने तोड़ी चुप्पी, आखिरकार बता दी अपने रिटायरमेंट की असली तारीख

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement