Friday, April 26, 2024
Advertisement

Indian Women's Hockey Team: कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय टीम का ऐलान, स्टार स्ट्राइकर को नहीं मिली जगह

वर्ल्ड कप के बाद कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए चुनी गई भारतीय महिला हॉकी टीम में तीन बदलाव किए गए हैं जिसकी कमान सविता पूनिया के हाथों में होगी। 

Ranjeet Mishra Written by: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: June 23, 2022 17:37 IST
Indian Women's Hockey Team- India TV Hindi
Image Source : PTI Indian Women's Hockey Team

Highlights

  • कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम का ऐलान
  • भारतीय महिला हॉकी टीम में 18 खिलाड़ियों को मिली जगह
  • वर्ल्ड कप और कॉमनवेल्थ गेम्स की टीम में किए गए तीन बदलाव

भारत ने 28 जुलाई से शुरू हो रहे कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए अपनी महिला हॉकी टीम का ऐलान कर दिया है। इस टीम में कुल 18 खिलाड़ियों को सेलेक्ट किया गया है, जिसमें टीम का सबसे बड़े नाम को जगह नहीं दी गई है।

कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए टीम में रानी रामपाल की जगह नहीं

इस टीम से पूर्व कप्तान रानी रामपाल को बाहर रखा गया है। भारत की स्टार स्ट्राइकर को इंजरी के बाद पूरी तरह से फिट नहीं होने के कारण टीम में जगह नहीं दी गई है। उन्हें अगले महीने होने वाले महिला हॉकी वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई टीम में भी जगह नहीं मिली थी।

सविता पूनिया को मिली कप्तानी

वर्ल्ड कप की तरह कॉमनवेल्थ गेम्स की टीम की भी कमान गोलकीपर सविता पूनिया के हाथों में होगी। वहीं भारतीय टीम की धुरंधर डिफेंडर दीप ग्रेस एक्का को उप-कप्तान बनाया गया है। पूनिया और एक्का को ये जिम्मेदारी वर्ल्ड कप और कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए दी गई है। महिला हॉकी वर्ल्ड कप नीदरलैंड और स्पेन की मेजबानी में एक से 17 जुलाई तक खेला जाएगा। वहीं कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन 28 जुलाई से 8 अगस्त तक बर्मिंघम में हो रहा है।

कॉमनवेल्थ गेम्स और वर्ल्ड कप टीम में 3 बदलाव

वर्ल्ड कप के बाद कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए चुनी गई टीम में तीन बदलाव किए गए हैं। रजनी इतिमार्पू को बीचू देवी खरीबाम की जगह दूसरी गोलकीपर के तौर पर रखा गया है जबकि वर्ल्ड कप टीम की मिडफील्डर सोनिका को कॉमनवेल्थ गेम्स में जगह नहीं मिली है। फॉरवर्ड संगीता कुमारी को विश्व कप के लिए बतौर रिप्लेसमेंट चुना गया था लेकिन कॉमनवेल्थ गेम्स की टीम में उन्हें फुल टाइम मेंबर के रूप में चुना गया है।

कॉमनवेल्थ गेम्स में पूल ए में भारत

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को पूल ए में इंग्लैंड, कनाडा, वेल्स और घाना के साथ रखा गया है जहां वह अपने अभियान की शुरूआत 28 जुलाई को घाना के खिलाफ करेगा। भारत ने एफआईएच प्रो लीग के डेब्यू सीजन में शानदार प्रदर्शन करते हुए अमेरिका को लगातार दो मुकाबलों में करारी शिकस्त देकर तीसरा स्थान हासिल किया। ऐसे में भारतीय महिला टीम की कोशिश बर्मिंघम में भी मेडल जीतने की होगी।

कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम

सविता (कप्तान/ गोलकीपर), रजनी इतिमार्पू (गोलकीपर) दीप ग्रेस एक्का (उप-कप्तान/ डिफेंडर), गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता, निशा, सुशीला चानू, पुखराम्बाम, मोनिका, नेहा, ज्योति, नवजोत कौर, सलीमा टेटे  वंदना कटारिया, लालरेमसियामी, नवनीत कौर, शर्मिला देवी और संगीता कुमारी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement