Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आईओसी ने 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में तीन शहरी खेलों को दी स्वीकृति

2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में शहर के लोकप्रिय खेल स्केटबोर्डिंग, सर्फिंग और ‘स्पोर्टस क्लाइंबिंग’ को आधिकारिक रूप से शामिल कर लिया गया।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: February 03, 2022 16:54 IST
A Olympic rings logo is seen on the jump during the Freestyle Skiing Big Air Testing event- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES A Olympic rings logo is seen on the jump during the Freestyle Skiing Big Air Testing event

Highlights

  • दिसंबर में आईओसी ने 28 खेलों की शुरूआती सूची पर सहमति जतायी थी
  • स्केटबोर्डिंग, सर्फिंग और ‘स्पोर्टस क्लाइंबिंग’ को आधिकारिक रूप से शामिल कर लिया गया
  • लॉस एंजिल्स आयोजकों ने इन तीन खेलों के शामिल किये जाने के फैसले का स्वागत किया

2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में शहर के लोकप्रिय खेल स्केटबोर्डिंग, सर्फिंग और ‘स्पोर्टस क्लाइंबिंग’ को आधिकारिक रूप से शामिल कर लिया गया। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की मंजूरी के बाद ये फैसला लिया गया। दिसंबर में आईओसी ने 28 खेलों की शुरूआती सूची पर सहमति जतायी थी, जिसके बाद इन खेलों को शामिल किये जाने के फैसले की उम्मीद थी। 

Laver Cup: एक बार फिर साथ खेलते दिखेंगे फेडरर-नडाल, इस टीम का करेंगे प्रतिनिधित्व

लाॉस एंजिल्स आयोजकों ने इन तीन खेलों के शामिल किये जाने के फैसले का स्वागत किया है जिन्होंने पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में डेब्यू किया था। आईओसी युवा दर्शकों को आकर्षित करने के लिये शहर के लोकप्रिय खेलों को बढ़ावा दे रहा है। दिलचस्प बात है कि मुक्केबाजी, आधुनिक पेंटाथलॉन और भारोत्तोलन को अभी तक शामिल नहीं किया गया है। इन्हें अगले साल शामिल किया जा सकता है, पर आईओसी बोर्ड द्वारा तय किये गये लक्ष्यों को पूरा होने के बाद ही ऐसा किया जा सकता है। लॉस एंजिल्स आयोजकों द्वारा सुझाये गये खेलों को भी जगह दी जा सकती है। इसमें ब्रेकडांसिंग या बेसबॉल और साफ्टबॉल शामिल हो सकते हैं। पेरिस खेलों के आयोजकों के अनुरोध के बाद ब्रेकडांसिंग खेल 2024 ओलंपिक में डेब्यू करेगा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement