ISL 2022-23: शुरू होने जा रहा है फुटबॉल का महाकुंभ, जानें टूर्नामेंट के आगाज से पहले क्या बोलीं नीता अंबानी

ISL 2022-23: इस साल का आईएसएल कुछ अलग तरीके से होने जा रहा है। इसमें दस टीमों के बीच कुल 117 मैच खेले जाएंगे।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: October 07, 2022 10:45 IST
Nita Ambani on Hero ISL- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Nita Ambani on Hero ISL

Highlights

  • 07 अक्टूबर से शुरू होगा आईएसएल का नया सीजन
  • पहले मुकाबले में केरला ब्लास्टर्स और ईस्ट बंगाल एफसी का होगा मुकाबला
  • टूर्नामेंट से पहले नीता अंबानी ने फैंस को लेकर कही बड़ी बात

ISL 2022-23: भारत में फुटबॉल को एक नई पहचान दिलवाने में इंडियन सुपर लीग यानी आईएसएल का बड़ा योगदान रहा है। आईएसएल के 2022-2023 सीजन का शुरुआत 7 अक्टूबर से होने जा रहा है। पिछले कुछ वर्षों में आईएसएल ने एक अलग पहचान बनाई है। भारत में आईपीएल के बाद आईएसएल सबसे ज्यादा देखी जाने वाली लीग है।   

2022-23 हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) का आगाज 7 अक्टूबर को कोच्चि के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में पिछले सीजन के उपविजेता केरला ब्लास्टर्स और ईस्ट बंगाल एफसी के बीच मैच से होगा। 2022-23 सीजन खास होगा, क्योंकि दो सीजन के अंतराल के बाद टीमें अपने 12th मैन यानी दर्शकों का स्टेडियम में स्वागत करेंगी। पिछले दो सालों से कोरोना महामारी की वजह से आईएसएल का आयोजन बिना दर्शकों के किया गया था।  

आईएसएल को लेकर फुटबॉल स्पोर्ट्स डेवलपमेंट लिमिटेड (एफएसडीएल) की संस्थापक और अध्यक्ष नीता अंबानी ने कहा कि हीरो इंडियन सुपर लीग का आगामी सीजन लीग और भारतीय फुटबॉल के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

क्या बोलीं नीता अंबानी

उन्होंने कहा कि, "भारत की फुटबॉल यात्रा खूबसूरत खेल की भावना का प्रमाण रही है। स्टेडियम में फैंस की वापसी और एक नए फुटबॉल कैलेंडर के साथ, आगामी आईसीएल सीजन के लिए जबरदस्त उत्साह है। फैंस फुटबॉल के दिल और जान हैं और हम उन्हें फिर से अपनी टीमों के लिए चीयर करते देखेंगे। पिछले कुछ वर्षों में, महामारी की चुनौतियों के बावजूद, आईएसएल ने युवा प्रतिभाओं और फैंस को डिजिटल जुड़ाव के लिए एक ठोस मंच प्रदान किया है।"

इस सीजन में हीरो आईएसएल फैंस के लिए कई नई चीजें ला रहा है। जिसमें वह फैंस को कई तरह की सुविधाएं देगा। इस साल के आईएसएल में वीकेंड पर ज्यादा मैच करवाए जाएंगे। जिससे ज्यादा से ज्यादा फैंस को फुटबॉल से जोड़ा जा सके।

इस साल से आईएसएल सीजन में कुल 117 मैच खेले जाएंगे। आईएसएल इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब कोई सीजन पांच महीनों तक चलेगा। इस सीजन में कुल 11 टीम हिस्सा ले रही हैं। सभी टीमों को 20 मैच खेलने हैं (10 मैच घर पर और 10 मैच बाहर)।

इंडियन सुपर लीग के महत्वपूर्ण तारीख 

  • अक्टूबर 7, 2022: पहला मैच 
  • फरवरी 23 और फरवरी 26, 2022: लीग स्टेज का अंतिम मैच 
  • मार्च 2023: प्लेऑफ, सेमिफिनल और फाइनल

यह भी पढ़े:

Pro Kabaddi League: दिल्ली की यू मूंबा से टक्कर, इन स्टार खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें

Pro Kabaddi 2022: कबड्डी के महाकुंभ से पहले एक नजर सभी टीमों के स्क्वॉड पर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड