Saturday, May 04, 2024
Advertisement

ISSF ने रूस और बेलारूस के निशानेबाजों पर प्रतिबंध लगाया, सभी प्रतियोगिताओं से किया बैन

अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ ने रूस और बेलारूस के निशानेबाजों को अपनी सभी प्रतियोगिताओं से प्रतिबंधित कर दिया है। यह फैसला मिस्र के काहिरा में चल रहे विश्व कप के दौरान आया, जहां मंगलवार तक रूसी निशानेबाज प्रतिस्पर्धाओं में भाग ले रहे थे।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: March 02, 2022 12:19 IST
ISSF bans shooters from Russia and Belarus- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES ISSF bans shooters from Russia and Belarus

Highlights

  • रूस और बेलारूस के निशानेबाजों को अपनी सभी प्रतियोगिताओं से प्रतिबंधित कर दिया
  • मिस्र के काहिरा में चल रहे विश्व कप के दौरान आया
  • मंगलवार तक प्रतिस्पर्धाओं में भाग ले रहे थे रूसी निशानेबाज

यूक्रेन पर हमले के कारण अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) ने रूस और बेलारूस के निशानेबाजों को अपनी सभी प्रतियोगिताओं से प्रतिबंधित कर दिया है। यह फैसला मिस्र के काहिरा में चल रहे विश्व कप के दौरान आया, जहां मंगलवार तक रूसी निशानेबाज प्रतिस्पर्धाओं में भाग ले रहे थे। आईएसएसफ के बयान से संकेत मिलता है कि वे अब इस प्रतियोगिता में आगे भाग नहीं ले पाएंगे। 

आईएसएसएफ ने कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के कार्यकारी बोर्ड के फैसले और आईओसी अध्यक्ष के साथ बैठक के बाद आईएसएसएफ ने निर्णय किया कि रूसी महासंघ और बेलारूस के खिलाड़ियों को आईएसएसएफ चैंपियनशिप में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।’’ इसमें कहा गया, ‘‘यह फैसला एक मार्च 2022 को केंद्रीय यूरोपीय समयानुसार दोपहर बाद चार बजे (भारतीय समयानुसार रात आठ बजकर 30 मिनट) से लागू हो गया है तथा अगले नोटिस तक लागू रहेगा।’’ दिलचस्प बात यह है कि आईएसएसएफ के अध्यक्ष व्लादिमीर लिसिन और महासचिव अलेक्सांद्र रैटनर दोनों ही रूसी हैं। आईओसी ने खेल महासंघों से रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों और अधिकारियों को अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने से रोकने की अपील की थी जिसके बाद यह कदम उठाया गया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement