Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Asian Games 2023 में भाग लेने वाले प्लेयर्स से मिले PM नरेंद्र मोदी, खेलो इंडिया के बारे में कही ये बात

भारत ने एशियन गेम्स 2023 में कमाल का प्रदर्शन किया है। इन प्लेयर्स से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिले और उन्होंने पदक जीतने के लिए बधाई दी है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: October 10, 2023 21:37 IST
Prime Minister Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : PRIME MINISTER NARENDRA MODI YOU TUBE Prime Minister Narendra Modi

Asian Games 2023: चीन के हांगझोउ में भारत खिलाड़ियों ने अभूतपूर्व सफलता हासिल की। भारत ने एशियन गेम्स 2023 में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और कुल 107 मेडल जीते। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एशियन गेम्स 2023 में भाग लेने वाले खिलाड़ियों से मिले। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है भारत ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और इससे पता चलता है कि हमारी दिशा और दशा दोनों ठीक है। 

PM नरेंद्र मोदी ने कही ये बात 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय खिलाड़ियों को अधिक सफलता हासिल करने के उनके प्रयास में हर संभव मदद का आश्वासन दिया और विश्वास जताया कि देश एशियाई खेलों के अगले सीजन में हांगझोउ खेलों से बेहतर प्रदर्शन करेगा। PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेगी कि खिलाड़ियों को सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं मिलें। आपने 100 पदक अंक आंकड़े को पार किया है। अगली बार हम इस रिकॉर्ड से आगे निकल जाएंगे। पेरिस (ओलंपिक) के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।

PM Modi with Indian Athletes Asian Games 2023

Image Source : INDIA TV
PM Modi with Indian Athletes Asian Games 2023

खिलाड़ियों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश की। भारत में प्रतिभा की कभी कमी नहीं थी। जीतने की इच्छा हमेशा थी। वे पहले भी अच्छा प्रदर्शन करते थे लेकिन उनके रास्ते में कई बाधाएं आती थीं। लेकिन 2014 के बाद भारतीय खिलाड़ियों को विदेशों में अच्छी ट्रेनिंग, सुविधाएं और टूर्नामेंट्स मिल रहे हैं।

महिलाओं ने किया कमाल 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एशियाई खेलों में उपलब्धि देश में खेल के भविष्य के लिए एक अच्छा संकेत है और उन्होंने कहा कि पदक विजेताओं ने ‘नए रास्ते’ खोले हैं जो ‘नई पीढ़ी’ को प्रेरित करेंगे। हमने जिस भी प्रतियोगिता में भाग लिया, पदक जीते। दायरा बढ़ रहा है जो भारत के लिए एक अच्छा संकेत है। आपने नए रास्ते खोले हैं जो नई पीढ़ी को प्रेरित करेंगे। हमारी महिलाओं ने शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने देश में महिलाओं की ताकत का प्रदर्शन किया। एशियाई खेलों में जीते गए आधे पदक महिलाओं ने जीते। ट्रैक एवं फील्ड में मुझे लगा कि वे किसी भी कीमत पर स्वर्ण पदक से कम पर समझौता करने को तैयार नहीं थीं। 

PM Modi with Indian Athletes Asian Games 2023

Image Source : INDIA TV
PM Modi with Indian Athletes Asian Games 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि खेलो इंडिया के तहत तीन हजार से अधिक खिलाड़ियों को ट्रेनिंग, कोचिंग मिल रही है। खिलाड़ियों को कुल 25 हजार करोड़ रुपये की सहायता दी जा रही है। एथलीटों के रास्ते में पैसा अड़चन नहीं बनेगा। अगले पांच साल में सरकार खिलाड़ियों पर अतिरिक्त तीन हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी और अधिक बुनियादी ढांचा तैयार किया जाएगा।

PM Modi with Indian Athletes Asian Games 2023

Image Source : INDIA TV
PM Modi with Indian Athletes Asian Games 2023

भारत ने किया सर्वश्रेष्ठ 

भारतीय खिलाड़ियों ने चीन के हांगझोउ में बेहतरीन प्रदर्शन किया। इन प्लेयर्स की वजह से भारत ने एशियन गेम्स का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। भारत ने इस बार कुल 107 पदक जीते, जिसमें 28 गोल्ड, 38 सिल्वर और 41 ब्रॉन्ज मेडल शामिल थे। भारत मेडल टैली में चौथे नंबर पर रहा है। इस ऐतिहासिक प्रदर्शन के साथ ही भारत ने पिछले एशियन गेम्स में जीते संख्या को पीछे कर दिया। भारत ने इससे पहले एशियन गेम्स 2023 में कुल 70 पदक जीते थे। चीन ने कुल 383 पदक जीते और पहले नंबर पर रहा। 

इन खेलों में किया कमाल 

19वें एशियाड में भारत ने घुड़सवारी और बैडमिंटन (पुरुष एकल) जैसे खेलों में इतिहास रचा। अनुष अग्रवाल, दिव्यकृति, सुदीप्ति हजेला और हृदय विपुल की भारतीय टीम ने टीम ड्रेसेज स्पर्धा में 209.205 का स्कोर बनाकर 41 वर्षों में घुड़सवारी में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता। टॉप शटलर एचएस प्रणय ने बैडमिंटन में मेडल जीतते हुए कमाल कर दिया। 

यह भी पढ़ें: 

कुसल मेंडिस ने जड़ा सबसे तेज शतक, वर्ल्ड कप में शाहीन, राउफ और हसन अली की उड़ी धज्जियां

ODI WC 2023 IND vs AFG : टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में बदलाव की संभावना

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement