Sunday, June 16, 2024
Advertisement

Vivo V30 5G Review: मिड रेंज में 'परफेक्ट' कैमरा फोन, डिजाइन और फीचर्स भी 'मस्त'

Vivo V30 5G Review: वीवो का यह स्मार्टफोन मार्च में लॉन्च हुआ था। इस फोन को हमने लंबे समय तक इस्तेमाल किया और आपके लिए इसका रिव्यू लेकर आए हैं। हमने इसके 12GB RAM + 256GB स्टोरेज वेरिएंट को यूज किया है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 30, 2024 18:34 IST
Vivo V30 5G Review- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vivo V30 5G Review

Vivo V30 5G Review: वीवो ने V सीरीज में दो स्मार्टफोन पिछले दिनों भारत में लॉन्च किए थे। वीवो के ये दोनों फोन कर्व्ड डिस्प्ले, स्टाइलिश डिजाइन और जबरदस्त कैमरा के साथ आते हैं। Vivo V30 सीरीज के स्टैंडर्ड मॉडल में Qualcomm Snapdragon 7 Gen 3, 12GB RAM, 256GB स्टोरेज जैसे दमदार फीचर्स दिए गए हैं। वीवो का यह फोन तीन कलर ऑप्शन- अंडमान ब्लू, पीकॉक ग्रीन और क्लासिक ब्लैक में आता है। हमने इस फोन का पीकॉक ग्रीन कलर वेरिएंट कुछ समय तक इस्तेमाल किया है।

वीवो का यह स्मार्टफोन 33,999 रुपये की शुरुआती कीमत में आता है। इस रेंज में आने वाले OnePlus, Samsung जैसे ब्रांड्स के मिड बजट फोन को यह टक्कर देता है। आइए, जानते हैं हमें वीवो का यह स्मार्टफोन कैसा लगा है?

Vivo V30 5G के फीचर्स

डिस्प्ले 6.78 इंच FHD+ कर्व्ड AMOLED, 120Hz
प्रोसेसर Qualcomm Snapdragon 7 Gen 3
स्टोरेज 8GB/12GB RAM, 128GB/256GB स्टोरेज
बैटरी 5000mAh, 80W USB Type C
कैमरा 50MP OIS + 50MP, 50MP फ्रंट
कीमत 33,999 रुपये से शुरू

Vivo V30 5G Review

Image Source : INDIA TV
Vivo V30 5G Review

Vivo V30 5G Review: डिजाइन

वीवो के इस फोन के डिजाइन की बात करें तो चीनी ब्रांड ने पिछले कुछ समय में अपने कुछ स्मार्टफोन को काफी स्लिम डिजाइन के साथ पेश किया है। Vivo V30 भी बेहद पतला है और इसकी मोटाई महज 7.45mm है। फोन के बैक में मैट फिनिशिंग गई है। इसका बैक पैनल काफी प्रीमियम लगता है। वहीं, इसके फ्रंट में कर्व्ड एज वाला डिस्प्ले मिलता है। इसमें नीचे की तरफ USB Type C पोर्ट, स्पीकर ग्रिल और सिम कार्ड स्लॉट मिलेगा। वहीं, इसके साइड में पावर और वॉल्यूम बटन दिए गए हैं।

Vivo V30 5G Review

Image Source : INDIA TV
Vivo V30 5G Review

Vivo V30 के बैक में दिए गए कैमरा मॉड्यूल के नीचे बना Aura Ring लाइट इसे काफी आकर्षक बनाता है। इस फोन का ओवरऑल डिजाइन सुंदर है। खास तौर पर पीकॉक ग्रीन कलर वेरिएंट देखने में अच्छा लगता है। सूर्य की रोशनी में यह और भी ज्यादा खूबसूरत लगता है। फोन का वजन महज 186 ग्राम है और एक हाथ में आप इसे आसानी से ग्रिप कर सकते हैं। हालांकि, कर्व्ड एज होने की वजह से साइड से यह थोड़ा स्लीपरी लगता है।

Vivo V30 5G Review: डिस्प्ले

इस स्मार्टफोन में 6.78 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। फोन में 3D कर्व्ड AMOLED डिस्प्ले मिलेगा, जिसमें पंच-होल डिजाइन दिया गया है। वीवो के इस मिड बजट स्मार्टफोन का डिस्प्ले 2800 x 1260 पिक्सल रेजलूशन को सपोर्ट करता है। साथ ही, इसके डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 120Hz है। वीवो के इस स्मार्टफोन के डिस्प्ले में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है। इसके अलावा यह HDR10+ को भी सपोर्ट करता है। इसके डिस्प्ले की पीक ब्राइटनेस 2,800 निट्स तक की है।

Vivo V30 5G Review

Image Source : INDIA TV
Vivo V30 5G Review

Vivo V30 के डिस्प्ले पर वीडियो देखते समय आपको नेचुरल कलर का रिफ्लेक्शन मिलेगा। फोन के डिस्प्ले को इनडोर या आउटडोर यूज करते समय आपको कॉन्टेंट देखने में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आएगी। अगर, आप ज्यादा टेक्निकैलिटी पर नहीं जाते हैं तो इस प्राइस रेंज में फोन का डिस्प्ले काफी बेहतर है। खास तौर पर कर्व्ड एज डिस्प्ले होने की वजह से आपको प्रीमियम फील मिलेगा। डिस्प्ले के लिए आप इस फोन को पूरे नंबर दे सकते हैं।

Vivo V30 5G Review: परफॉर्मेंस

Vivo V30 5G में Qualcomm Snapdragon 7 Gen 3 प्रोसेसर दिया गया है। इसके साथ कंपनी 12GB तक RAM और 256GB तक इंटरनल स्टोरेज ऑफर कर रही है। आजकल लॉन्च होने वाले अन्य स्मार्टफोन की तरह ही इसमें भी मेमोरी फ्यूजन यानी वर्चुअल RAM एक्सपेंशन फीचर दिया गया है। फोन की रैम को 12GB + 12GB यानी 24GB तक बढ़ाई जा सकती है। इस फोन को AnTuTu परफॉर्मेंस रेटिंग पर 8,04,164 का स्कोर मिला है, जो इस प्राइस रेंज में आने वाले Redmi Note 13 Pro+ और Samsung Galaxy A35 5G के मुकाबले ज्यादा है।

Vivo V30 5G Review

Image Source : INDIA TV
Vivo V30 5G Review

वीवो का यह फोन Android 14 पर बेस्ड FuntouchOS 14 पर काम करता है। यह कस्टमाइज्ड ऑपरेटिंग सिस्टम कई सारे यूटिलिटी ऐप्स के साथ आता है। हालांकि, OS में कई सारे थर्ड पार्टी ऐप्स का रेकोमेंडेशन मिलेगा, जिसे आप फोन सेट-अप करते समय स्किप भी कर सकते हैं। अगर, थर्ड पार्टी ऐप्स को छोड़ दिया जाए तो इस फोन में आपको क्लिन यूजर इंटरफेस का एक्सपीरियंस मिलेगा।

Vivo V30 5G के ओवरऑल परफॉर्मेंस की बात करें तो यह फोन परफॉर्मेंस के मामले में अच्छा है। फोन पर हमने हाई ग्राफिक्स वाले गेम खेलकर देखे हैं और उन्हें लॉन्च करने में हमें किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आई। हालांकि, ज्यादा देर तक गेम खेलने के बाद इसका बैक पैनल हल्का गर्म हो जाता है।

Vivo V30 5G Review

Image Source : INDIA TV
Vivo V30 5G Review

Vivo V30 5G Review: बैटरी

इस मिड बजट स्मार्टफोन में 5,000mAh की बैटरी दी गई है। इसके साथ 80W USB Type C फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलता है। फोन को एक बार फुल चार्ज करने के बाद आप एक दिन आराम से चला सकते हैं। अगर, आप फोन का इस्तेमाल ज्यादा वीडियो देखने या फिर इंटरनेट चलाने के लिए नहीं करते हैं, तो दो दिन तक इसकी बैटरी आराम से लास्ट करती है। इस फोन को 0 से फुल चार्ज होने में 25 से 30 मिनट का समय लगता है। इसे आप 10 मिनट चार्ज करके 4 से 5 घंटे तक आसानी से चला सकते हैं। ओवरऑल फोन की बैटरी और चार्जिंग एक्सपीरियंस में हमें किसी भी तरह की कमी नहीं लगी।

Vivo V30 5G Review: कैमरा

अब हम बात करते हैं Vivo V30 के सबसे अहम फीचर यानी कैमरे की। इस फोन के बैक में डुअल कैमरा सिस्टम दिया गया है। इसमें 50MP का मेन ऑटोफोकस (AF) कैमरा दिया गया है, जो OIS यानी ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन फीचर को सपोर्ट करता है। इसके अलावा फोन में 50MP का ऑटोफोकस वाइड एंगल कैमरा दिया गया है। वहीं, इसमें सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए फोन में 50MP का कैमरा मिलता है। फोन के बैक में LED  फ्लैश के साथ-साथ यूनीक Aura Light भी दी गई है, जो लो लाइट फोटोग्राफी को बेहतर बनाती है।

Vivo V30 5G Review

Image Source : INDIA TV
Vivo V30 5G Review

Vivo V30 में कंपनी ने Zeiss ऑप्टिक्स का इस्तेमाल नहीं किया है, लेकिन इसके बावजूद इस फोन के कैमरे से आप अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं। फोन का कैमरा डे लाइट यानी नेचुरल लाइट में अच्छे कलर के साथ तस्वीर कैप्चर करता है। फोन में कई तरह के शूटिंग मोड्स दिए गए हैं, जिनमें सुपरमैन, एस्ट्रो और डुअल व्यू शामिल हैं। इसके अलावा इसमें एक माइक्रो मूवी मोड भी दिया गया है, जिसके जरिए आप छोटे वीडियो क्लिप्स कैप्चर कर सकते हैं।

कैमरा सैंपल्स:

वीवो का यह फोन लो लाइट और नाइट फोटोग्राफी के लिए भी काफी अच्छा है। इस प्राइस रेंज में आने वाले अन्य ब्रांड के फोन के मुकाबले इस फोन से लो लाइट में ली गई तस्वीर वाइब्रेंट नजर आती है। हालांकि, ज्यादा जूम करने पर तस्वीर पिक्सलेट हो जाती है। सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसका सेल्फी कैमरा भी अच्छा है। इससे हाई क्वालिटी की फोटो के साथ-साथ HD वीडियो शूट भी किया जा सकता है। ओवरऑल वीवो के इस फोन के कैमरे ने हमें निराश नहीं किया।

Vivo V30 5G Review

Image Source : INDIA TV/HARSHIT
Vivo V30 5G Review

Vivo V30 5G Review: खरीदें या नहीं?

वीवो के इस स्मार्टफोन के डिजाइन से लेकर कैमरे तक हर पहलू पर नजर डालें तो यह अपनी कीमत को जस्टिफाई करता है। फोन का डिजाइन प्रीमियम है और यह बेहद पतला है, जिसकी वजह से इसे आसानी से कैरी किया जा सकता है। फोन में हाई क्वालिटी का कर्व्ड AMOLED डिस्प्ले दिया गया है, जो आपके व्यूइंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाता है। इसमें लेटेस्ट एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम मिलता है और परफॉर्मेंस के मामले में भी यह फोन निराश नहीं करता है। वहीं, कैमरे की बात करें तो इसे आप Vlogging और फोटोग्राफी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। हमें बस एक ही कमी लगी कि यह UFS 2.2 स्टोरेज टेक्नोलॉजी पर काम करता है। इस रेंज में कई ब्रांड UFS 3.2 टेक्नोलॉजी ऑफर कर रहे हैं। इसे हम एक 'पैसा वसूल' स्मार्टफोन कह सकते हैं।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement