1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. Facebook ने माना- ‘प्लेन टेक्स्ट’ में रखे गए थे यूजर्स के पासवर्ड, पढ़ सकते थे कर्मचारी

Facebook ने माना- ‘प्लेन टेक्स्ट’ में रखे गए थे यूजर्स के पासवर्ड, पढ़ सकते थे कर्मचारी

हाल के दिनों में अपने यूजर्स की गोपनीयता को सुरक्षित रखने को लेकर सवालिया घेरे में आई कंपनी Facebook ने एक और चौंकाने वाली बात स्वीकार की है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 22, 2019 8:19 IST
Facebook admits storing hundreds of millions of passwords in plain text | Pixabay- India TV Hindi
Facebook admits storing hundreds of millions of passwords in plain text | Pixabay

सैन फ्रांसिस्को: हाल के दिनों में अपने यूजर्स की गोपनीयता को सुरक्षित रखने को लेकर सवालिया घेरे में आई कंपनी Facebook ने एक और चौंकाने वाली बात स्वीकार की है। दुनिया की अग्रणी सोशल मीडिया कंपनी ने गुरुवार को माना कि उसने लाखों पासवर्डों को ‘प्लेन टेक्स्ट’ में अपने सर्वरों में रखा था। प्लेन टेक्स्ट में होने की वजह से फेसबुक के कर्मचारी इन पासवर्डों को पढ़ सकते थे। इस खुलासे के बाद फेसबुक द्वारा अपने ग्राहकों की प्राइवेसी सुरक्षित रखने को लेकर नए सिरे से शक पैदा हो सकता है।

इंजीनियरिंग, सुरक्षा और प्राइवेसी के उपाध्यक्ष पेड्रो कैनहॉती ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि ये पासवर्ड फेसबुक के बाहर के किसी भी व्यक्ति को कभी भी नहीं दिखाए गए हैं। उन्होंने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि हमें इस बात का भी कोई सबूत नहीं मिला है कि कंपनी के किसी भी कर्मचारी ने इन पासवर्डों का दुरुपयोग किया हो या गलत तरीके से उन तक पहुंचा हो। उन्होंने बताया कि इस गलती का पता इस साल शुरू में नियमित सुरक्षा समीक्षा के दौरान चला।

उन्होंने कहा कि सिलिकॉन वेली कंपनी अपने करोड़ों फेसबुक और इंस्ट्राग्राम के उपयोगकर्ताओं को इस बाबत सूचित कर सकती है। यह खुलासा ऐसे में समय में हुआ है जब इस बात को लेकर विवाद चल रहा है कि फेसबुक अपने उपयोगकर्ताओं की निजता और डेटा को सुरक्षित रखता है या नहीं। इस खुलासे ने निश्चित रूप से कंपनी की विश्वसनीयता पर एक बार फिर लोगों के मन में अपनी निजता की सुरक्षा को लेकर शंका पैदा कर दी है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Write a comment
X