Friday, March 29, 2024
Advertisement

फेसबुक जल्द ही आपसे मांगेगा आपकी तस्वीर, यूजर्स की सुरक्षा मजबूत करने की कवायद

अपने दो अरब से ज्यादा यूजर्स की सुरक्षा मजबूत करने के लिए फेसबुक आपसे जल्द ही अपनी एक फोटो अपलोड करने को कहेगा, जिसमें आपका चेहरा स्पष्ट रूप से दिखना चाहिए, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप कोई बॉट (कंप्यूटरीकृत प्रोग्राम) नहीं हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 29, 2017 21:47 IST
Facebook- India TV Hindi
Facebook

सैन फ्रांसिस्को: अपने दो अरब से ज्यादा यूजर्स की सुरक्षा मजबूत करने के लिए फेसबुक आपसे जल्द ही अपनी एक फोटो अपलोड करने को कहेगा, जिसमें आपका चेहरा स्पष्ट रूप से दिखना चाहिए, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप कोई बॉट (कंप्यूटरीकृत प्रोग्राम) नहीं हैं। वायर्ड डॉट कॉम की बुधवार की रिपोर्ट में बताया गया है कि सोशल मीडिया दिग्गज एक नए किस्म का कैप्चा का प्रयोग कर रही है, जो यह सुनिश्चित करता है कि फेसबुक का इस्तेमाल करने वाला कोई मनुष्य है और बॉट (कंप्यूटरीकृत प्रोग्राम) नहीं है। 

ट्विटर पर इस पहचान परीक्षण का एक स्क्रीनशॉट साझा किया गया, जिसमें कहा गया, "कृपया अपना फोटो अपलोड करें, जिसमें आपका चेहरा स्पष्ट रूप से दिखता हो। हम इसकी तहकीकात करेंगे और उसके बाद हमेशा के लिए इसे डिलीट कर देंगे।" फेसबुक ने बाद में वायर्ड डॉट कॉम से इसकी पुष्टि की और कहा कि फोटो परीक्षण का लक्ष्य "फेसबुक पर संदिग्ध गतिविधियों की पड़ताल करना है।"

फेसबुक के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा गया कि फोटो परीक्षण फेसबुक की संदिग्ध गतिविधियों की पहचान के लिए की जानेवाली विभिन्न मैनुअल और स्वचालित गतिविधियों में से एक है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह प्रक्रिया स्वचालित है, जिसमें संदिग्ध गतिविधियों की पहचान और फोटो की जांच शामिल है। खातों की प्रमाणिकता निर्धारित करने के लिए फेसबुक यह देखता है कि फोटो अनूठा है या नहीं। 

इसके अलावा फोटो की जांच के दौरान यूजर का खाता लॉग आउट हो जाता है। उस समय एक संदेश प्राप्त होता है कि "आप अभी लॉग इन नहीं कर सकते। हम आपके तस्वीर की समीक्षा करने के बाद आपसे संपर्क करेंगे। सुरक्षा सावधानी के तहत आपको फेसबुक से लॉग आउट किया जाता है।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement