Friday, April 26, 2024
Advertisement

Google ने लॉन्‍च किया नियरबाय शेयर, फाइल्‍स एप में सेफ फोल्‍डर भी किया पेश

गूगल ने बताया कि एंड्रॉयड यूजर्स गुमनाम तरीके से भी फाइल को साझा या प्राप्त कर सकते हैं और अगर वे फाइल रिसिव नहीं करना चाहते हैं तो खुद को इंविजिबल भी रख सकते हैं।

India TV Tech Desk Edited by: India TV Tech Desk
Published on: August 05, 2020 13:37 IST
Google launch Nearby Share feature for Android users- India TV Hindi
Image Source : 9TO5GOOGLE Google launch Nearby Share feature for Android users

सैन फ्रांसिस्को। गूगल ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एक फाइल शेयरिंग फीचर को लॉन्च किया है, जो एप्पल के एयर ड्रॉप के समान है। इसे नियरबाय शेयर का नाम दिया गया है, जिसकी मदद से यूजर्स किसी दूसरे एंड्रॉयड फोन के साथ तस्वीरें, कोई फाइल, लिंक सहित और भी काफी कुछ साझा कर सकेंगे। नियरबाय शेयर आईफोन के लिए एप्पल के एयर ड्रॉप फीचर से मिलता-जुलता है।

गूगल ने बुधवार को एक बयान में कहा कि इसका उपयोग करने के लिए जिस कंटेंट को साझा करना चाहते हैं यूजर्स पहले उसे चुनें और फिर उसे ड्रैग कर स्क्रीन के नीचे तक लाएं और नियरबाय शेयर पर क्लिक करें। इसके बाद अपने पास खड़े किसी एंड्रॉयड यूजर के साथ किसी फाइल को साझा करने के लिए उसे सिलेक्ट भी कर सकते हैं।

गूगल ने बताया कि एंड्रॉयड यूजर्स गुमनाम तरीके से भी फाइल को साझा या प्राप्त कर सकते हैं और अगर वे फाइल रिसिव नहीं करना चाहते हैं तो खुद को इंविजिबल भी रख सकते हैं। एंड्रॉयड के प्रोडक्ट मैनेजर डेनियल मार्कोस श्वेसर ने कहा कि अपने कॉन्टेक्ट से जुड़ी जानकारी के आदान-प्रदान को लेकर बेफिक्र रहें क्योंकि नियरबाय से आप गुमनामी ढंग से फाइल सेंड या रिसिव कर सकते हैं। अपने फोन के क्विक सेटिंग्स में जाकर किसी भी वक्त आप अपने प्राइवेसी सेटिंग को एडजस्ट कर सकते हैं।

नियरबाय शेयर को फिलहाल गूगल पिक्सल और सैंमसंग के कुछ चुनिंदा डिवाइस में उपलब्ध कराया जाएगा। आने वाले महीनों में यह क्रोमबुक्स के साथ काम करेगा ताकि कोई एंड्रॉयड फोन और क्रोमबुक के बीच फाइलों का आदान-प्रदान तेजी से कर सकें। क्रोमबुक्स में पहले से ही ऐसे फीचर्स है जिनसे एंड्रॉयड के साथ बेहतरी से काम किया जा सकता है जैसे कि इंस्टेंट टैथरिंग।

लॉन्च हुआ सेफ फोल्डर

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए चूंकि बच्चे आपके डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे हैं या सोशल डिस्टेंसिंग के इस समय में इसी के सहारे वे अपने दोस्तों से जुड़ रहे हैं, ऐसे में गूगल ने आपके लिए अपने फाइल्स एप में सेफ फोल्डर नामक एक नए फीचर को लॉन्च किया है जिससे आप अपने व्यक्तिगत कंटेंट को सुरक्षित रख सकते हैं। यह एक सुरक्षित 4 डिजिट पिन के साथ आने वाला फोल्डर है जिसकी मदद से अपने जरूरी दस्तावेजों, तस्वीरों, वीडियोज और ऑडियो फाइल को सुरक्षित रखा जा सकता है ताकि कोई और इनके साथ छेड़छाड़ न कर सकें।

गूगल ने कहा है कि जैसे ही आप फाइल्स ऐप से बाहर आते हैं तो यह तुरंत ही लॉक हो जाता है ताकि इसके किसी कभी कंटेंट को कोई न देख सकें। कंपनी ने एक बयान में कहा कि सुरक्षा का आश्वासन देते हुए दोबारा इसमें प्रवेश करने से पहले आपको अपना पिन इसमें डालना होगा। यहां तक कि जो लोग किसी और के साथ अपने डिवाइस को साझा नहीं करते हैं वे भी इसका लाभ उठा सकते हैं ताकि अपने जरूरी फाइलों को सुरक्षित रख सकें।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement