Friday, April 26, 2024
Advertisement

Twitter hack: महाराष्‍ट्र साइबर सेल ने सोशल मीडिया साइट्स को किया अलर्ट, डाटा सुरक्षा बढ़ाने का दिया निर्देश

केवल दो घंटे के अंदर ही, कम से कम 367 यूजर्स ने अटैकर को करीब 90 लाख डॉलर ट्रांसफर कर दिए।

India TV Tech Desk Edited by: India TV Tech Desk
Published on: July 17, 2020 12:02 IST
Twitter hack: Maha Cyber asks social media sites to be alert- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Twitter hack: Maha Cyber asks social media sites to be alert

नई दिल्‍ली। अमेरिका की प्रमुख व्यक्तियों डोनाल्‍ड ट्रंप, जो बिडेन, बराक ओबामा, एलन मस्क, बिल गेट्स, जेफ बेजोस, एप्‍पल और उबर के ट्विटर एकाउंट को हैक करने के बीच महाराष्‍ट्र साइबर सेल ने माइक्रोब्‍लॉगिंग साइट ट्विटर और अन्‍य सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्‍स को यूजर्स की गोपनीयता और डाटा सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए हैं।

राज्‍य की साइबर सेल ने ट्विटर से प्रमुख व्‍यक्तियों और अन्‍य वेरीफाइड यूजर्स के एकाउंट की सुरक्षा के लिए अतिरिक्‍त कदम उठाने को कहा है। महाराष्‍ट्र साइबर ने अन्‍य सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्‍स जैसे फेसबुक, इंस्‍टाग्राम और व्‍हाट्सएप को भी इस संबंध में पत्र भेजा है। इस पत्र में एकाउंट होल्‍डर्स के डाटा को सुरक्षित बनाने और उनकी गोपनीयता को सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्‍त कदम उठाने के लिए कहा गया है।  

साइबर सेल ने कहा कि सुरक्षा में सेंध की वजह से ट्विटर यूजर्स को नुकसान उठाना पड़ा है, इसे देखते हुए भारतीय साइबरस्‍पेस को सुरक्षित बनाए रखने के लिए जरूरी कदम उठाना अतिआवश्‍यक है।

उल्‍लेखनीय है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर गुरुवार को अब तक का सबसे घातक साइबर हमला हुआ था। जबतक ट्विटर टीम इस क्रिप्टोकरेंसी स्कैम को रोकने के लिए हरकत में आती, तबतक 367 यूजर्स ने बिटक्‍वॉइन के रूप में 90 लाख डॉलर से अधिक गंवा दिए। साइबर सिक्युरिटी कंपनी कास्परस्की के अनुसार, इस घातक स्कैम ने हमें इस तथ्य से अवगत करा दिया कि हम उस दौर में जी रहे हैं, जब चाहे कितना भी कम्‍प्‍यूटर कौशल से युक्त कोई व्यक्ति हो या फिर सबसे सुरक्षित अकाउंट हो, उसे भी हैक किया जा सकता है।

कंपनी में साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ दिमित्री बेसजुझेव ने कहा कि हमारे अनुमान में, केवल दो घंटे के अंदर ही, कम से कम 367 यूजर्स ने अटैकर को करीब 90 लाख डॉलर ट्रांसफर कर दिए। कोई भी वेबसाइट/सॉफ्टवेयर न तो पूरी तरह से बग से सुरक्षित है और न ही ह्यूमन फैक्टर से। ट्विटर ने स्वीकार किया कि यह हैकरों द्वारा किया गया समन्वित इंजीनियरिंग था, जिसने सफलतापूर्वक हमारे कुछ कर्मचारियों को आंतरिक प्रणालियों और टूल्स में पहुंच के साथ निशाना बनाया। ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी ने भी घटना के लिए माफी मांगी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ट्विटर में हमारे लिए बहुत मुश्किल दिन। हम सब काफी परेशान हैं कि इस तरह की चीजें हुईं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement