Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

100 रुपये से भी कम के प्लान में 28 दिन तक मिलेगी Calling, सिम भी नहीं होगा बंद

Latest Recharge Plans: अगर आप सस्ता प्लान की तलाश में हैं तो यह खबर आपके लिए है। आज के समय में सिर्फ सिम चालू रखने के लिए रिचार्ज कराने की जरूरत पड़ जाती है। बिना रिचार्ज के कंपनियां सिम को बंद कर देती हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: April 20, 2023 15:05 IST
Sasta Recharge Plan- India TV Hindi
Image Source : FILE Sasta Recharge Plan

Sasta Recharge Plan: आज के समय में मोबाइल रिचार्ज कराना एक अलग तरह की समस्या है। अगर आपके पास एक से अधिक सिम है तो आपको उन सभी में रिचार्ज कराने की आवश्यकता पड़ती है, अन्यथा कंपनी उसकी आउटगोइंग और इनकमिंग सर्विस बंद कर देती है। कम पैसों में सिर्फ सिम चालू रखने के लिए रिचार्ज प्लान के तौर पर कई कंपनियां ऑफर पेश करती हैं, जिसमें Jio, Airtel, VodaFone-Idea (Vi) और BSNL शामिल हैं। इन सब में VI ने एक शानदार प्लान पेश किया है। बता दें कि ये प्लान अभी हाल ही में पेश नहीं किया गया है। अगर आप सिर्फ सिम चालू रखने के लिए एक सस्ता प्लान की तलाश कर रहे हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। VI का एक 99 रुपये का प्लान है, जिसमें कंपनी 66 मिनट तक की कॉलिंग सुविधा देती है। आप 80 रुपये अधिक खर्च कर चाहें तो अनलिमिटेड कॉलिंग का लाभ उठा सकते हैं। 

एयरटेल के ये प्लान हैं पॉपुलर

भारती एयरटेल अपने प्रीपेड ग्राहकों को पोस्टपेड की ओर स्थानांतरित करने के लिए प्रेरित करना चाहती है। इसी उद्देश्य से उसने 105 से लेकर 320 जीबी इंटरनेट डेटा तक के विभिन्न फैमिली पैक की पेशकश की है। कंपनी की वेबसाइट पर डाले गए नए फैमिली प्लान 599 रुपये से लेकर 1,499 रुपये मासिक तक के हैं, जिनमें डीटीएच और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड सेवा के साथ ब्लैक फैमिली पैक 799 रुपये से लेकर 2,299 रुपये प्रति महीने तक के हैं। कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि नए प्लान पेश करने का लक्ष्य प्रीपेड ग्राहकों को पोस्टपेड की ओर आकर्षित करना है, जिसमें परिवार के सदस्य एक प्लान में दी गईं इंटरनेट डेटा सीमा, कॉल, एसएमएस आदि का बेहतर उपयोग कर सकेंगे। कंपनी के कुल 33.20 करोड़ मोबाइल उपभोक्ताओं में से दिसंबर, 2022 की तिमाही में 5.4 प्रतिशत पोस्टपेड उपभोक्ता थे।

Airtel ने हाल ही में पेश किया था 5G प्लान

एयरटेल ने अपने 5जी उपभोक्ताओं के लिए 239 रुपये से शुरू होने वाले 4जी प्लान में असीमित डेटा की पेशकश की है। कंपनी ने यह योजना अपनी प्रतिद्वंद्वी जियो से मुकाबले के लिए लेकर आई है। जियो ने नेटवर्क विस्तार में बीटा परीक्षण के दौरान असीमित 5जी डेटा की पेशकश की है। भारती एयरटेल के उपभोक्ता कारोबार के निदेशक शाश्वत शर्मा ने बयान में कहा, ‘‘यह शुरुआती पेशकश हमारे ग्राहकों को डेटा सीमा के बारे में चिंता किए बिना इससे जुड़े लगभग सभी लाभ देने के लिए लाई गई है। हमें उम्मीद है कि हमारे ग्राहक विश्वस्तरीय एयरटेल 5जी प्लस सुविधा का लाभ लेंगे।’’ एयरटेल 5जी प्लस सेवा देश के 270 से अधिक शहरों में ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। कंपनी की मार्च, 2024 के अंत तक हर कस्बे और प्रमुख ग्रामीण क्षेत्रों को 5जी सेवाओं उपलब्ध कराने की योजना है।

एयरटेल ने 125 और शहरों में शुरू की 5जी सेवा

एयरटेल ने 125 और शहरों में अपनी 5जी सेवा शुरू करने की घोषणा की है। कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इतने बड़े पैमाने पर 5जी शुरू करने के साथ अब एयरटेल 5जी प्लस सेवा देश के 265 से भी अधिक शहरों के ग्राहकों तक पहुंच चुकी है। इसमें कहा गया कि मार्च, 2024 तक सभी कस्बों और महत्वपूर्ण ग्रामीण इलाकों तक इस सेवा को पहुंचाने का काम तेजी से चल रहा है। भारती एयरटेल के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) रणदीप सेखों ने कहा कि 5जी ने इंटरनेट की दुनिया में क्रांति ला दी है और कनेक्टिविटी तथा संचार का नया दौर शुरू किया है जो देश के लिए बड़ा परिवर्तन लाने वाला रहेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement