Thursday, May 09, 2024
Advertisement

क्या कभी फोन में डायल किया है ये नंबर? मिला के तो देखिए, डिस्प्ले में क्या दिखाई देता है?

स्मार्टफोन तो सभी लोग चलाते हैं और इसकी नॉर्मल सेटिंग भी जानते हैं लेकिन स्मार्टफोन में कुछ ऐसी सेटिंग्स भी होती हैं जिनके बारे में कई एक्सपर्ट्स भी नहीं जानते हैं। आज हम आपको स्मार्टफोन के कुछ ऐसे सीक्रेट कोड्स बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपने फोन को पूरी तरह से सुरक्षित रख सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: February 15, 2024 13:43 IST
Android secret codes, Android codes, smartphone, secret codes, smartphone secret codes, IMEI code- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो सीक्रेड कोड की मदद से आप स्मार्टफोन की कई जानकारियां हासिल कर सकते हैं।

आजकल सभी लोगों के पास स्मार्टफोन मौजूद है। हर कोई इसे चलाना और इस्तेमाल करना जानता है। हालांकि कई ऐसे फीचर्स भी होते हैं जिनके बारे में अधिकांश लोग नहीं जानते हैं। स्मार्टफोन में कुछ ऐसी सेटिंग्स भी मौजूद होती हैं जिनसे फोन की कुछ इंपॉर्टेंट इंफॉर्मेशन की जानकारी मिलती है। इन जानकारियों के लिए कुछ सीक्रेट कोड्स (Secret Codes for Android ) का इस्तेमाल किया जाता है। 

इन सीक्रेट कोड के जरिए कॉल फॉरवर्ड को एक्टिवेट करने, फोन को ट्रैक करने, फोन की IMEI नंबर को पता करने जैसे कई जरूरी काम किए जा सकते हैं। आपको बता दें कि किसी भी फोन में दो तरह के कोड (Mobile phone codes) पाए जाते हैं जिसमें अनस्ट्रक्चर्ज सर्विस डेटा जिसे हम USSD कोड भी कहते हैं और दूसरा मेन मशीन इंटरफेस यानी MMI सीक्रेट कोड्स होते हैं।  USSD कोड्स कैरियर स्पेसिफिक कोड होते हैं जबकि MMI आपको नेटवर्क कैरियर की जानकारी हमें देते हैं। 

स्मार्टफोन्स के लिए जरूरी हैं ये 6 सीक्रेट कोड

आज हम आपको कुछ जरूरी कोड्स की जानकारी देने वाले हैं जो आपको याद रखने चाहिए। कई बार ये बेहद काम आते हैं। 

  1. #0# इस सीक्रेट कोड को जैसे ही आप अपने फोन में डायल करेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि आपके फोन का डिस्प्ले, स्पीकर, कैमरा सेंसर ठीक से काम कर रहा है या नहीं। 
  2. *#21# यह सीक्रेट कोड तो आपको जरूर याद रखना चाहिए। इसकी मदद से आप यह पता कर सकते हैं कि कहीं आपकी कॉल को दूसरे नंबर पर तो फॉरवर्ड नहीं किया गया है। 
  3. *#06#- यह सीक्रेड कोड बहुत ही इंपॉर्टेंट हैं। इसकी मदद से आप यह पता कर सकते हैं कि आपका IMEI नंबर क्या है। आप अभी अपने फोन का IMEI नंबर निकाल कर कहीं लिख लें। फोन खो जाने पर इसी नंबर की जरूरत पड़ती है।  
  4. *#07#: यह सीक्रेड भी काफी जरूरी है। कहीं आपके फोन में रेडिएशन का तो खतरा नहीं। इस बात की जानकारी आप इस कोड के जरिए पता कर सकते हैं। यह कोड आपके फोन के SAR वैल्यू के बारे में बताता है। आपको बता दें कि एक अच्छे फोन में सार वैल्यू 1.6 से कम होनी चाहिए। 
  5. 2767*3855#  अगर आप अपने स्मार्टफोन को रीसेट करना चाहते हैं तो इस सीक्रेट कोड  से आप क्विकली फोन को रीसेट कर सकते हैं। ध्यान रहे कि रीसेट होने पर फोन का डाटा डिलीट हो जाएगा इसलिए पहले कहीं बैकअप बना लें फिर रीसेट करें। 
  6. *#62#: कई बार मोबाइल नंबर no-service या no-answer बताने लगता है। ऐसे में यह कोड आपकी बड़ी मदद करेगा। इस कोड की मदद से आप यह पता कर सकते हैं कि कहीं आपका फोन री-डायरेक्ट किया गया है या नहीं। 

यह भी पढ़ें- AC में 'Ton' का मतलब क्या होता है, किस रूम के लिए कितने टन की जरूरत होती है? खरीदने से पहले जानें पूरी बात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement