Saturday, July 20, 2024
Advertisement

Apple ने आईफोन यूजर्स को दिया बड़ा झटका, iPhone 15 और iPhone15 Plus में नहीं मिलेगा iOS 18 का यह खास फीचर

iPhone 15 और iPhone 15 Plus यूजर्स को बड़ा झटका लगने वाला है। पिछले साल लॉन्च हुए इन दोनों iPhone में यूजर्स को iOS 18 में मिलने वाला खास फीचर नहीं मिलेगा। हालांकि, इस सीरीज के प्रो मॉडल में यूजर्स इसका आनंद ले सकेंगे।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: June 18, 2024 12:11 IST
iPhone 15, iPhone 15 Plus- India TV Hindi
Image Source : APPLE iPhone 15, iPhone 15 Plus

Apple अपने लाखों iPhone 15 और iPhone 15 Plus यूजर्स को बड़ा झटका देने वाला है। कंपनी ने हाल में आयोजित WWDC में iOS 18 की घोषणा की है। इस इवेंट में टेक कंपनी ने पहली बार अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Apple Intelligence की भी घोषणा की है। iOS 18 के साथ यह AI फीचर एप्पल के iPhone में मिलने वाला है। हालांकि, कंपनी ने अभी तक यह कंफर्म नहीं किया है कि Apple Intelligence किन iPhone में आएगा और किनमें नहीं आएगा। एक नई रिपोर्ट की मानें तो पिछले साल लॉन्च हुए iPhone 15 और iPhone 15 Plus में एप्पल का AI फीचर नहीं मिलेगा।

इस वजह से नहीं मिलेगा AI फीचर

Apple एनालिस्ट मिंग-ची-कुओ की मानें तो iPhone 15 सीरीज के Pro मॉडल्स में ही केवल AI फीचर मिलेगा। वहीं, दोनों स्टैंडर्ड मॉडल में कंपनी इस फीचर को नहीं जोड़ेगी। इसके अलावा iPhone 14 और इससे पुरानी सीरीज में भी एप्पल के AI फीचर मिलने की उम्मीद न के बराबर है। iPhone 15 और iPhone 15 Plus में पुराना A16 Bionic चिप मिलता है। वहीं, पिछले साल लॉन्च हुए iPhone 15 Pro मॉडल्स में A17 Pro Bionic चिप दिया गया है, जो AI फीचर को सपोर्ट कर सकता है। इसके अलावा iPhone 15 सीरीज के इन दोनों स्टैंडर्ड मॉडल में 6GB RAM दिया गया है।

 

Ming-Chi-Kuo का कहना है कि एप्पल AI फीचर के लिए A17 Pro Bionic चिपसेट या इससे ऊपर के प्रीमियम प्रोसेसर की जरूरत है। साथ ही, डिवाइस में ऑनबोर्ड 8GB RAM चाहिए, जो iPhone 15 और iPhone 15 Plus में नहीं है। वहीं, दूसरी तरफ iPhone 15 Pro सीरीज के दोनों फोन A17 Pro चिपसेट के साथ आते हैं, जो NPU यानी न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट को सपोर्ट करते हैं, जो कॉम्पलेक्स AI टास्क-ऑन डिवाइस और नेक्स्ट जेन Siri के लिए कम्पैटिबल है।

Apple का AI सिस्टम OpneAI के ChatGPT में इस्तेमाल होने वाले LLM पर बेस्ड है, जिसके लिए 1.5GB तक ऑन डिवाइस मेमोरी चाहिए। हालांकि, इस साल लॉन्च होने वाली iPhone 16 सीरीज के सभी डिवाइसेज में यूजर्स को Apple AI का सपोर्ट मिल सकता है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement