Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Apple का बड़ा फैसला, कंपनी भारत में बढ़ाएगी 5 गुना प्रोडक्शन, 40 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का है लक्ष्य

अगर आप एप्पल प्रोडक्ट को इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए गुड न्यूज है। कंपनी भारत में अपने प्रोडक्शन को बढ़ाना चाहती है। कंपनी की योजना भारत में अगल 5 साल में प्रोडक्शन को 40 बिलियन डॉलर तक पहुंचाने की योजना बना रही है। अगर एप्पल प्रोडक्शन को बढ़ाती है तो इसका असर यहां मिलने वाले प्रोडक्ट की प्राइसिंग पर भी पड़ेगा।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: September 25, 2023 22:33 IST
Apple,Tech news, Apple to boost manufacturing by 5 times, Apple to boost iphone manufacturing by 5 t- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एप्पल ने हाल ही में आईफोन की नई सीरीज को लॉन्च किया है।

Made in India Apple: एप्पल भारत में iPhone के प्रोडक्शन को बढ़ावा देने की पूरी योजना बना चुकी है। आने वाले पांच सालों में एप्पल भारत में आईफोन अपने उत्पादों का प्रोडक्शन पांच गुना से ज्यादा बढ़ाकर इसे 40 अरब डॉलर तक करने की तैयारी में है। कंपनी अगले साल से भारत में एयरपॉड्स का निर्माण भी शुरू करने वाली है। हालांकि, अब तक आईपैड या लैपटॉप बनाने की योजना पर कंपनी ने अपना रुख साफ नहीं किया है।

नई दिल्लीः पिछले दिनों ही एप्पल ने आईफोन 15 से लेकर एप्पल वॉच सीरीज 9 सहित कई प्रोडक्ट लॉन्च किए। कंपनी द्वारा नए उत्पाद लॉन्च करते ही इनकी भरमार बुकिंग शुरू हो गई. आईफोन बनाने वाली दिग्गज कंपनी अब भारत में प्रोडक्शन को बढ़ाने की योजना बना चुकी है. आने वाले पांच सालों में एप्पल भारत में आईफोन अपने उत्पादों का प्रोडक्शन पांच गुना से ज्यादा बढ़ाकर इसे 40 अरब डॉलर तक करने की तैयारी में है। कंपनी अगले साल से भारत में एयरपॉड का निर्माण भी शुरू करने वाली है. हालांकि, अब तक आईपैड या लैपटॉप बनाने की कंपनी की कोई योजना नहीं है।

एप्पल फिलहाल भारत में आईफोन का ही निर्माण कर रही है, ऐसे में कंपनी की अगले साल से एयरपॉड्स के निर्माण की योजना भी है. रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष में करीब सात अरब डॉलर के उत्पादन का आंकड़ा पार कर चुकी है। हालांकि, इन दावों पर कंपनी की ओर से अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। कंपनी के एक अधिकारी ने नाम ना छापने की शर्त पर कहा कि अभी कंपनी की भारत में आईपैड या लैपटॉप बनाने की कोई तैयारी नहीं है।

कंपनी बनी मोबाइल की सबसे बड़ी निर्यातक

अधिकारी ने ये भी कहा कि कंपनी की IT हार्डवेयर PLI में हिस्सा लेने की तैयारी नहीं है, लेकिन बाद में इस योजना का लाभ उठा सकती है। बता दें, कंपनी ने 25 सितंबर, 2022 को वित्त वर्ष की समाप्ति तक 191 बिलियन डॉलर तक के आईफोन , 38.36 बिलियन डॉलर के वियरेबल और होम एंड एक्सेसरीज बेचे। चालू वित्त वर्ष के पहले 9 महीने तक कंपनी 156.77 अरब डॉलर के आईफोन और 30.52 अरब डॉलर के वेयरेबल, होम और एक्सेसरीज बेच चुकी है। भारत से कंपनी मोबाइल की सबसे बड़ी निर्यातक बन चुकी है।

वहीं हाल ही में लॉन्च किए गए आईफोन 15 की बात करें तो iPhone 15 सीरीज की बिक्री iPhone 14 की तुलना में करीब 100 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई है। एप्पल ने भारत में iPhone 15 के 4 वेरियेंट लॉन्च किए हैं। जिनमें से 2 वेरियेंट आईफोन 15, आईफोन 15 प्लस भारत में भी बनाए जा रहे हैं। कंपनी ने भारत में पहली बार मेड इन इंडिया आईफोन उसी दिन उपलब्ध कराए हैं, जिस दिन से उसने दुनिया के दूसरे हिस्सों में ये डिवाइस बेंचने शुरू किए।

यह भी पढ़ें- एप्पल के बाद अब गूगल का मचेगा डंका, Pixel 8 सीरीज में DSLR जैसा होगा कैमरा, जानें कीमत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement