Monday, April 29, 2024
Advertisement

BSNL 4G पर बड़ा अपडेट, इन शहरों में मिलेगी सुपरफास्ट कनेक्टिविटी

BSNL 4G को लेकर बड़ा अपडेट आया है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी के यूजर्स को जल्द ही सुपरफास्ट कनेक्टिविटी मिलने वाली है। कंपनी ने इसके लिए बड़ी तैयारी कर ली है। कंपनी उत्तर भारत में 3,500 4G टॉवर लगाने जा रही है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: March 15, 2024 9:16 IST
BSNL 4G Service- India TV Hindi
Image Source : FILE BSNL 4G Service

BSNL 4G सेवा का यूजर्स बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। सरकारी टेलीकॉम कंपनी ने अपनी 4G सर्विस को जल्द पूरे देश में लॉन्च करेगी। जहां एक तरफ प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियां 5G सेवाएं शुरू कर चुके हैं, वहीं BSNL यूजर्स 2G/3G सर्विस ही यूज कर रहे हैं। सरकार ने पब्लिक सेक्टर की टेलीकॉम कंपनी की सर्विस अपग्रेड करने की तैयारी कर ली है। BSNL 4G सेवा शुरू होने से यूजर्स को सुपरफास्ट इंटरनेट सेवाएं मिलने लगेंगे।

उत्तर भारत में लगेंगे 3500 4G टॉवर

सामने आ रही रिपोर्ट के मुताबिक, BSNL ने अपनी 4G सर्विस को चालू करने के लिए उत्तर भारत के 5 मुख्य राज्यों में 3500 टॉवर लगाने की घोषणा की है। BSNL के ये बेस ट्रांसिवर स्टेशन (BTS) पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश (वेस्ट) में लगाए जाएंगे। कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर प्रवीण कुमार पुरवार ने इसके अलावा 4G सर्विस को मध्य प्रदेश, तामिलनाडु समेत अन्य रीजन में एक्सपेंड करने की भी घोषणा की है।

BSNL इस साल अप्रैल तक तामिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में 4G सर्विस लॉन्च कर सकती है। इन दक्षिण भारत के इन राज्यों में कंपनी के 4,200 4G टावर लगाए जा रहे हैं। 4G सेवा नहीं होने की वजह से BSNL के यूजर्स लगातार कम हो रहे हैं। TRAI की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, BSNL का मार्केट शेयर दिसंबर 2023 तक घटकर महज 7.94 प्रतिशत रह गया है।

सरकार ने किया बड़ा निवेश

BSNL की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए सरकार ने 24,500 करोड़ रुपये का निवेश करने का फैसला किया है। कंपनी के 1 लाख नए मोबाइल टावर्स देशभर में लगाए जाएंगे। वहीं, BSNL अपनी 5G सर्विस को लॉन्च करने की तैयारी में भी है। 4G सर्विस लॉन्च होने के बाद कंपनी 5G सर्विस को भी जल्द लॉन्च कर सकती है। इसके लिए कंपनी ने पिछले दिनों Ericssion के साथ साझेदारी की है।

भारत संचार निगम लिमिटेड के ज्यादातर यूजर्स दक्षिण भारत से ही हैं। कंपनी केरल और तामिलनाडु में प्रमुख प्लेयर है। Airtel और Jio के दबदबे के बीच Vi और BSNL के यूजर्स दिन-प्रतिदन कम होते जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें - Nothing Phone (2a) का जबरदस्त 'क्रेज', सेल के पहले दिन बिक गए 1 लाख फोन, CEO ने किया कंफर्म

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement