Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ChatGPT यूजर्स की क्रेडिट कार्ड और चैट डिटेल्स हुई लीक, कहीं आपको भी तो नहीं आया मेल?

बग को लेकर ओपन एआई की तरह से जो जानकारी दी गई उसमें बताया गया कि बग की वजह से कुछ यूजर्स की पेमेंट डिटेल्स दूसरे यूजर्स को नजर आ रही थी और इसी वजह से इसे बंद किया गया, हालांकि अब इसे पूरी तरह से ठीक कर लिया गया है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 26, 2023 7:05 IST
ChatGPT, Chatgpt plus, chatgpt plus price, chatgpt plus sign up, chatgpt plus login, chatgpt plus pr- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो कंपनी ने डेटा लीक होने के बाद यूजर्स को मेल करके जानकारी दी।

ChatGPT Data leak:  कुछ दिन पहले ओपन एआई  ने ChatGPT को कुछ दिन के लिए बंद कर दिया था। इसको बंद करने के पीछे एक बग को वजह बताया गया था। इस बग की वजह से कई यूजर्स की जानकारी लीक हो रही थी। अब इस पूरे मामले में एक बड़ा खुलासा हुआ है। बताया जा रहा है कि चैटजीपीटी में आए बग की वजह से कई यूजर्स की चैट हिस्ट्री दूसरे यूजर्स को नजर आ रही थी। 

बग को लेकर ओपन एआई की तरह से जो जानकारी दी गई उसमें बताया गया कि बग की वजह से कुछ यूजर्स की पेमेंट डिटेल्स दूसरे यूजर्स को नजर आ रही थी और इसी वजह से इसे बंद किया गया, हालांकि अब इसे पूरी तरह से ठीक कर लिया गया है। 

क्रेडिट कार्ड के डिजिट हुए लीक

बग को लेकर कंपनी ने अपने एक ब्लाग पोस्ट में बताया कि बग की वजह से कई यूजर्स को दूसरे यूजर्स की जानकारी मिल रही थी। हैरानी की बात यह है कि इसकी वजह से दूसरे यूजर्स को कुछ लोगों के क्रेडिट कार्ड के 4 डिजिट भी नजर आ रहे हैं। कंपनी ने कहा कि जांच में यह पाया कि इस समस्या की वजह से ChatGPT Plus के करीब 1.2 प्रतिशत यूजर्स की पेमेंट डिटेल्स लीक हो रही थी। 

सोमवार को बंद किया गया था ChatGPT

आपको बता दें कि सोमवार को ओपन एआई की तरफ से चैटजीपीटी को कुछ देर के लिए बंद किया गया था। कुछ यूजर्स को दूसरे यूजर्स की डिटेल्स जैसे- पहला और आखिरी नाम, पेमेंट ऐड्रेस, ईमेंल ऐड्रेस और क्रेडिट कार्ड के आखिरी 4 डिजिट के साथ साथ क्रेडिट कार्ड की एक्सपायरी डेट भी नजर आ रही थी। कंपनी ने बताया कि किसी भी क्रेडिट कार्ड का पूरा नंबर लीक नहीं हुआ है। 

ये लोग कर सकते हैं डेटा का इस्तेमाल

OpenAI ने बताया कि जिन यूजर्स का डेटा लीक हुआ है उनकी संख्या बेहद ही कम है और इस पूरे डेटा का उपयोग चैटजीपीट प्लस के यूजर्स के द्वारा उपयोग किए जाने के लिए एक निश्चित प्रोसेस से गुजरना पड़ेगा। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने यूजर्स को डेटा लीक की जानकारी दे दी है। बता  दें कि चैटजीपीटी को पिछले साल नवंबर महीने में लॉन्च किया गया था और लॉन्च के बाद से ही इसने जमकर सुर्खियां बटोरी थीं। 

यह भी पढ़ें- Samsung का 86 हजार वाला स्मार्टफोन 32 हजार में खरीदने का मौका, ऐसे उठाएं ऑफर का फायदा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement