Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ChatGPT में आया इंसानों वाला फीचर, अब आपकी सारी बातें रखेगा याद

ChatGPT में इंसानों की तरह याद करने वाला फीचर जोड़ा गया है। OpenAI का यह जेनरेटिव एआई टूल लॉन्च के बाद से ही चर्चा में बना हुआ है। इस फीचर के जुड़ जाने से यह आपकी एक्टिविटी, डेली रूटीन और प्रिफरेंशेज को याद कर सकेगा।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: February 14, 2024 16:46 IST
ChatGPT- India TV Hindi
Image Source : FILE ChatGPT अब आपकी हर बात याद रखेगा। इस जेनरेटिव एआई टूल को अपग्रेड किया गया है।

ChatGPT जेनरेटिव AI टूल के फीचर्स में बड़ा अपग्रेड हुआ है। अब यह इंसानों की तरह बातें भी याद करने लगा है। OpenAI ने इसमें मेमोरी फीचर जोड़ा है, जो इसे आपके पिछली बातचीत को याद रखने की क्षमता प्रदान करता है। इसका मतलब है कि आप अगर चैटजीपीटी का इस्तेमाल किसी भी चीज के लिए करेंगे, तो यह आपके कन्वर्सेशन को अपनी मेमोरी में रिकॉर्ड कर लेगा। आप जब भी चैटजीपीटी से पिछली कन्वर्सेशन से जुड़े सवाल पूछेंगे यह आपको सही जबाब दे देगा।

आपकी प्रिफरेंशेज रखेगा याद

चैटजीपीटी का यह फीचर सभी यूजर्स के लिए होगा। जैसे कि आपने कभी अपनी मूवी रेकोमेंडेशन के बारे में चैटजीपीटी को बताया होगा, तो जब भी कभी आप अपनी पसंदीदा मूवी का नाम इससे पूछेंगे तो यह आपको बता देगा। यह इंसानों की तरह बातें याद रखना शुरू कर देगा। चैटजीपीटी का यह फीचर खास तौर पर उन यूजर्स के लिए होगा, जो डेली एक्टिविटी, रूटीन आदि के लिए इस टूल का इस्तेमाल करते हैं।

OpenAI ने इस नए फीचर को इसलिए जोड़ा है, ताकि यूजर्स को चैटबॉट के जरिए सही रेकोमेंडेशन मिल सके। यह अपनी मेमोरी में यूजर्स द्वारा की गई बातों को रिकॉर्ड कर लेगा और उससे संबंधित जानकारी और रेकोमेंडेशन देगा। हालांकि, यह फीचर यूजर्स के लिए कितना उपयोगी होगा यह आने वाले समय में ही पता लग सकेगा।

लॉन्च के बाद से ही यूजर्स के बीच लोकप्रिय

बता दें कि OpenAI ने ChatGPT को 2022 में लॉन्च किया था। इस जेनरेटिव एआई टूल के आने के बाद से गूगल, एप्पल, शाओमी समेत कई बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों ने जेनरेटिव एआई की घोषणा की है। ओपनएआई में माइक्रोसॉफ्ट ने निवेश किया था, जिसके सहयोग से इस जेनरेटिव एआई टूल को लॉन्च किया गया था। इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट ने इस टूल को अपने सर्च इंजन Bing में जोड़ा था।

यह भी पढ़ें - iPhone 16 Pro में मिलेंगे हैरान कर देने वाले फीचर्स, 2TB स्टोरेज, जबरदस्त कैमरा समेत बहुत कुछ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement