Friday, March 01, 2024
Advertisement

प्रदूषण से है बचना तो साथ रखें AQI मॉनिटरिंग डिवाइस, मिलेगी रियल टाइम रीडिंग

दिल्ली एनसीआर समेत कई राज्यों के लिए इस समय वायु प्रदूषण एक बड़ी समस्या बनी हुई है। दिल्ली में पिछले कई दिनों से AQI का लेवल काफी नीचे है। ऐसे में जरूरी है कि अगर आप घर से बाहर जाते हैं तो इस बात की जानकारी रखें कि आपके क्षेत्र में प्रदूषण का स्तर कैसा है। अपने स्मार्टफोन से भी आप AQI का पता लगा सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: November 15, 2023 15:43 IST
air pollution, air pollution in delhi, air pollution in UP, air pollution, air pollution solutions, - India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो खराब AQI आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है।

सर्दियों के मौसम में ठंड बढ़ने के साथ ही दिल्ली समेत कई राज्यों में प्रदूषण की समस्या भी तेजी से बढ़ने लगती है। इस समय दिल्ली में वायु प्रदूषण अपने चरम पर है ऐसे में अगर आप अपने घर से बाहर निकलते हैं तो जरूरी है कि अपनी हेल्थ का विशेष तौर पर ध्यान रखें और AQI को जरूर चेक करें। 

पूरे दिल्ली एनसीआर के लिए प्रदूषण इस समय एक बड़ी समस्या है। अगर आप लापरवाही बरतते हैं तो स्वास्थ्य को बड़ा नुकसान हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप समय समय पर AQI लेवल को चेक करते रहें। वैसे तो आप अपने क्षेत्र के AQI लेवल को कई तरह से चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे बड़ा मददगार आपका स्मार्टफोन बन सकता है। 

AQI की मिलेगी रियल टाइम जानकारी

आप अपने स्मार्टफोन में गूगल क्रोम के डिस्कवर फीड में AQI का पता लगा सकते हैं। हालांकि एक ऐसा डिवाइस भी है जो आपको इसकी एक्यूरेट और रियल टाइम रीडिंग पता कर सकते हैं। आप एयर क्वालिटी को चेक करने के लिए पॉकेट मॉनिटर डिवाइस प्राण एयर पॉकेट पीएम2.5 मॉनिटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।  

प्राण एयर पॉकेट पीएम2.5 मॉनिटर का साइज काफी कॉम्पैक्ट है जिसकी वजह से आप आसानी से इसे एक जगह से दूसरी जगह कैरी करके ले जा सकते हैं। यह छोटू का डिवाइस आपको इंस्टैंटली रियल टाइम AQI रीडिंग देता है। यह रियल टाइम में PM2.5 मूल्य की जांच कर सकता है। यह हवा में मौजूद उन महीन कणों की भी जानकारी देता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। आप इस डिवाइस को 7,990 रुपये में खरीद सकते हैं। 

प्राण एयर पॉकेट पीएम2.5 मॉनिटर को आप अपने iOS या Android स्मार्टफोन पर से आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं। इसमें AQI का लेवल दर्शाने के लिए एलईडी लाइटिंग दी गई है जिससे आप समझ सकते हैं कि हवा में प्रदूषण का स्तर कैसा है। 450 एमएएच लिथियम बैटरी दी गई है। 

यह भी पढ़ें- 365 दिन में एक बार कराना पड़ेगा रिचार्ज, Jio और Airtel के ये हैं सबसे सस्ते एनुअल प्लान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement