Monday, April 22, 2024
Advertisement

गीजर में हो सकता है जोरदार धमाका, इस्तेमाल करते समय कभी न करें ये गलतियां

सर्दियों का मौसम आ गया है और अब गर्म पानी का जमकर इस्तेमाल होगा। ठंड के मौसम गीजर का खूब इस्तेमाल होता है। कई बार गीजर में ब्लास्ट की खबरे भी सामने आ चुकी हैं। ऐसे में जब भी इसका इस्तेमाल किया जाए तो बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है। आपको उन कारणों को बताते हैं जिनकी वजह से गीजर में ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाती है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: November 29, 2023 9:32 IST
Electric geyser, Geyser Mistakes, Geyser For Users, Mistakes with geyser, Geyser for users- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गीजर इस्तेमाल करते समय बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है।

Causes of Geyser Blast:  गर्मियों के मौसम में जिस तरह फ्रिज का इस्तेमाल जमकर किया जाता है ठीक उसी तरह सर्दियों के मौसम में गीजर का इस्तेमाल खूब होता है। सर्दियों के मौसम में ठंड से बचने में गीजर बड़ी मदद करते हैं। हालांकि कई बार ये गीजर खतरनाक भी साबित हो जाते हैं। गीजर में कई बार जोरदार धमाका भी हो जाता है जिससे भारी नुकसान हो सकता है। इसलिए अगर आप सर्दियों में अपने बाथरूम में गीजर का इस्तेमाल करते हैं तो बेहद सावधान रहने की जरूरत है। 

सर्दियों के मौसम में गीजर एक बेहद जरूरी उपकरण है। ठंड से बचने के लिए पानी को गर्म करने के लिए इसका सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। हालांकि कई बार हमारी गलतियों की वजह से यह बम जैसा खतरनाक भी हो जाता है। सर्दियों में गीजर का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 

गीजर को लगातार ऑन न रखें

जब भी गीजर में पानी गरम हो जाए तो उसे बंद कर देना चाहिए। लेकिन कई लोग आटो कट सपोर्ट की वजह से उसे बंद करने की जहमत नहीं उठाते। लगातार ऑन रहने से इसमें नुकसान होने की संभावना अधिक हो जाती है। इसके साथ ही शार्ट शर्किट की वजह से इसमें धमाका भी हो सकता है इसलिए जरूरी है कि काम हो जाने पर इसे ऑफ कर दिया जाए। 

इस्तेमाल करते समय इसे ऑफ कर दें

पानी गरम हो जाने के बाद भी कई लोग इसे नहाते समय ऑन रखते हैं। अगर इसे ऑफ करके नहाया जाए तो ज्यादा बेहतर होगा। क्योंकि अगर गीजर पुराना है तो इसके ऑन रहने से कई बार करंट आने की भी गुंजाइश बनी रहती है जिससे आपको बड़ा नुकसान हो सकता है इसे नहाते समय बंद कर दें। 

वायरिंग को जरूर चेक करें

गीजर का इस्तेमाल गर्मियों में नहीं किया जाता। इसलिए कई महीनों से बंद पड़ने रहने की वजह से इसकी वायरिंग बिगड़ सकती है। सर्दियों में अगर आप घर पर लगे पुराने गीजर का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो एक बार वायरिंग जरूर चेक कर लें। 

रिपेयरिंग में ओरिजनल पार्ट्स ही लगवाएं

कई बार पुराने और लोकल पार्ट्स गीजर में धमाके की वजह बन जाते हैं। अगर आप अपने गीजर को रिपेयर करा रहे हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि मैकेनिक उसमें ओरिजनल पार्ट्स का ही इस्तेमाल करे। दरअसल कई बार लोग सस्ते के चक्कर में लोकल कंपनी के पार्ट्स लगवा लेते हैं। यही सस्ते पार्ट आगे चलकर भारी नुकसान करा देते हैं।

यह भी पढ़ें- इन एंड्रॉयड स्मार्टफोन में नहीं चलेगा Google Chrome और Calender, लिस्ट में कहीं आपका भी फोन तो नहीं?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement