Monday, April 29, 2024
Advertisement

Elon Musk को बड़ा झटका, पाकिस्तान ने X को किया Ban, जानें वजह

पाकिस्तान ने एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर प्रतिबंध लगा दिया है। पिछले दो महीने से पाकिस्तानी यूजर्स X (Twitter) एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 17, 2024 16:47 IST
X Banned in Pakistan- India TV Hindi
Image Source : FILE पाकिस्तान ने एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (Twitter) को बैन कर दिया है।

X (Twitter) Banned in Pakistan: एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X को पाकिस्तान में बैन कर दिया गया है। इस साल पाकिस्तान में हुए आम चुनाव से ही यूजर्स  X एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं। पाकिस्तान सरकार ने अब मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर टेम्पोररी प्रतिबंध लगा दिया है। पाकिस्तान सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए X पर यह बैन लगाया है।

रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में फरवरी 2024 से ही ट्विटर (X) काम नहीं कर रहा है। सरकार द्वारा लगाया गया यह प्रतिबंध सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लंबे समय से सस्पेंड रहने को कंफर्म करता है। कई यूजर्स ने भी VPN (वर्चुअल प्राइेट नेटवर्क) के जरिए X पर लगे बैन को कंफर्म किया है।

इस साल फरवरी में कई पाकिस्तानी यूजर्स ने अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर X नहीं यूज कर पाने की दिक्कत शेयर की थी। रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान सरकार में आंतरिक मामलों ने मंत्री ने कोर्ट में हलफनामा दायर करके X पर लगे बैन को कंफर्म किया है। हालांकि, सरकार की तरफ से X बैन किए जाने की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

सुरक्षा कारणों का दिया हवाला

पाकिस्तानी कोर्ट में दायर हलफनामे में सरकार ने कहा,'यहां यह उल्लेख करना बहुत प्रासंगिक है कि पाकिस्तान सरकार के वैध निर्देशों का पालन करने और अपने मंच के दुरुपयोग के संबंध में चिंताओं को दूर करने में ट्विटर/एक्स की विफलता के कारण प्रतिबंध लगाना आवश्यक हो गया।' X ने फिलहाल इस मामले में अभी कोई बयान जारी नहीं किया है।

फरवरी से परेशान हैं यूजर्स

पाकिस्तान में 8 फरवरी को हुए आम चुनाव के दौरान वहां की सरकार ने कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ब्लॉक कर दिया था। वोटिंग वाले दिन पूरे पाकिस्तान में इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई थी। हालांकि, चुनाव के बाद कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पहले की तरह काम करने लगे लेकिन X यूजर्स इसे एक्सेस नहीं कर पा रहे थे। पाकिस्तान की सिंद हाईकोर्ट ने वहां की टेलीकॉम ऑथोरिटी को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X की सर्विस रिस्टोर करने का भी आदेश दिया था, लेकिन सरकार ने X की सर्विस दोबारा रिस्टोर नहीं किया है। अब सरकार ने कोर्ट में हलफनामा दायर करके X को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement