Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Twitter ने भारत में बैन कर दिए लाखो यूजर्स के अकाउंट, बताई गई ये बड़ी वजह

कंपनी ने कहा कि उसे अप्रैल मई महीने में भारतीय यूजर्स से करीब 518 शिकायतें मिलीं थीं। कंपनी ने 90 उन शिकायतों पर भी कार्रवाई की जो निलंबन के खिलाफ अपील कर रहे थे।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: July 02, 2023 7:50 IST
Twitter, Twiiter Account Ban, Twiiter news, Elon Musk, Twitter Report, tech news- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो ट्विटर ने नियमों का उल्लंघन करने पर लाखो अकाउंट्स किए बैन

Twiiter Account Ban in India: एलन मस्क ने जब से ट्विटर में कमान संभाली है तब से शायद ही कोई ऐसा दिन बीतता हो कि ट्विटर की खबर न आई हो। ट्विटर लगातार एक्शन  मोड में है। कंपनी ने अब लाखो भारतीय यूजर्स के अकाउंट बैन कर दिए हैं। रिपोर्ट के अनुसार ट्विटर ने 26 अप्रैल से लेकर 25 मई तक भारत में कुल 11 लाख से अकाउंट को बैन किया है। बताया जा रहा है कि इन सभी अकाउंट्स पर बाल शोषण और आतंकवाद से संबंधित नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगा था। 

कंपनी के मुताबिक 26 अप्रैल से 25 मई के बीच में भारत में 11,32,228 अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया है। इन सभी अकाउंट्स पर गाइडलाइन्स के खिलाफ हेट स्पीच, मानहानि के साथ साथ सेंसटिव एडल्ट कंटेंट को बढ़ावा देने का आरोप लगा था। इसके साथ कई अकाउंट्स को देश में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए बैन किया गया। 

कंपनी ने कहा कि उसे अप्रैल मई महीने में भारतीय यूजर्स से करीब 518 शिकायतें मिलीं थीं। कंपनी ने 90 उन शिकायतों पर भी कार्रवाई की जो निलंबन के खिलाफ अपील कर रहे थे। ट्विटर के पास जो शिकायतें पहुंचीं थी उनमें से अधिकांश मामले दुर्व्यवहार, उत्पीड़न, संवेदनशील एडल्ट कंटेंट और मानहानी के थे।

आपको बता दें कि नए आईटी नियम 2021 के मुताबिक 5 मिलियन से अधिक यूजर्स वाले डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक रिपोर्ट पेश करनी होगी। ट्विटर ने कहा कि वह ऐसे अकाउंट्स पर नजर रखेगी जो नियमों का पालन नहीं करते। माइक्रो ब्लागिंग प्लेटफॉर्म में नफरत फैलाने वाले अकाउंट्स पर तुरंत एक्शन लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- OnePlus Nord CE 3 की 4 दिन बाद भारत में होगी सुपर एंट्री, स्नैपड्रैगन प्रोसेसर से लैस होगा स्मार्टफोन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement