Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Free Aadhaar Update: 14 सितंबर से पहले कर लें आधार से जुड़ा ये जरूरी काम, नहीं तो फिर देने पड़ेंगे पैसे

आधार कार्ड को फ्री में अपडेट कराने के अब कुछ ही दिन बचे हैं। आप 14 सितंबर तक आधार की डिटेल्स को फ्री में अपडेट करा सकते हैं। डेडलाइन खत्म होने के बाद आपसे आधार अपडेशन के लिए चार्ज वसूला जाएगा। आप अभी ऑनलाइन माध्यम से फ्री में आधार को अपडेट कर सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: September 03, 2023 14:31 IST
Aadhaar Card Aadhaar, aadhaar card, myAadhaar, myaadhaar uidai gov, uidai, my aadhaar download- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो आधार कार्ड आज बेहद जरूर डॉक्यूमेंट हो गया है।

Aadhaar card Update Fees after 14th September: आज के समय में आधार कार्ड एक बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट है। चाहे बैंक में अकाउंट खुलवाना हो या फिर मोबाइल की सिम लेना हो हर जगह आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। इतना ही नहीं अगर आप सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो भी आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी। अगर आधार कार्ड में कुछ गड़बड़ी हो जाए तो हमारे कई सारे काम रुक सकते हैं। इस बीच आधार को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है। अगर आप अपने आधार में कुछ भी अपडेट कराना चाहते हैं तो आप 14 सितंबर के पहले फ्री में करा सकते हैं। इसके बाद आपको आधार अपडेट कराने के लिए पैसे देने पड़ेंगे। 

जनसंख्या से जुड़े डेटा का सही पता लगाया जा सके इसको ध्यान में रखते हुए UIDAI लगातार आधार कार्ड धारक से अपनी डिटेल्स को अपडेट करने के लिए कह रहा है। इसके लिए UIDAI ने मार्च में फ्री आधार अपडेट सर्विस भी शुरू की थी। उस समय UIDAI ने इसकी लास्ट डेट 14 जून रखी थी लेकिन बाद में इसे सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया था।  

अगर आप 14 सितंबर तक आधार को अपडेट नहीं करते तो इसके बाद आपको इसे अपडेट कराने पर पैसे देने पड़ेंगे। 14 तारीख के बाद आधार अपडेट कराने पर आधार होल्डर्स को 25 रुपये की फीस देनी पड़ेगी। आपको बता दें कि फ्री आधार अपडेट सेवा केवल MyAadhaar पोर्टल पर उपलब्ध है। अगर आप किसी आधार केंद्र पर फिजकली जाकर आधार को अपडेट कराते हैं तो आपको शुल्क देना होगा। लेकिन आप 14 सितंबर तक ऑनलाइन माध्यम से फ्री में आधार को अपडेट कर सकते हैं। 

Online ऐसे अपडेट करें आधार कार्ड

  1. आधार को अपडेट करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर विजिट करें।
  2. अब अपना आधार नंबर डालकर वेबसाइट पर लॉगिन करें।
  3. प्रोफाइल पर क्लिक करके अपनी एड्रेस डिटेल्स को चेक करें.
  4. अगर आपकी डिटेल्स सही नहीं है तो आपको ड्रॉप-डाउन मेनू से अपना आईडी प्रूफ डॉक्यूमेंट सलेक्ट करना होगा
  5. अब आपको आईडी प्रूफ डॉक्यूमेंट को अपलोड करके सबसमिट करना होगा।

यह भी पढ़ें- BSNL ने ग्राहकों के लिए पेश किया प्रमोशनल ऑफर, इस रिचार्ज प्लान में मिलेगी 30 दिन की एक्स्ट्रा वैलिडिटी

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement