Tuesday, June 11, 2024
Advertisement

YouTube से छाप सकते हैं बंपर पैसा, Shorts Video बनेंगे धन कुबेर बनने का शॉर्टकट तरीका

अगर आप थोड़ा भी समय यूट्यूब को देते हैं तो यूट्यूब आपको कुछ दिन में ही आलीशान जिंदगी दे सकता है। अगर आप लगातार काम करते हैं तो इतना पैसा कमा सकते हैं कि आपको नौकरी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे यूट्यूब से अमीर बन सकते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: May 14, 2023 14:18 IST
how to make money on youtube, how to make money on youtube 2023,  youtube monetization- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो अगर आप थोड़ी सी मेहनत करते हैं तो कुछ समय में यूट्यूब से बंपर कमाई कर सकते हैं।

How to make money on youtube and shorts Video: हम सभी लोग यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं। अधिकांश लोग यूट्यूब का उपयोग इंटरटेन होने के लिए ही करते हैं। आप भी इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल सिर्फ वीडियो देखने के लिए ही करते होंगे, लेकिन क्या आपने कभी यूट्यूब से पैसा (How to make money from youtube) कमाने के बारे में सोचा है। जी हां-यूट्यूब सिर्फ इंफॉर्मेशन लेने या फिर मौज मस्ती के लिए ही नहीं है बल्कि इसके जरिए आप ढेर सारा पैसा (YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2023) कमा सकते हैं। आप यूट्यूब पर थोड़ी से मेहनत करके कुछ ही दिनों में लखपति और करोड़पति बन सकते हैं। 

हजारो लोग यूट्यूब से बने करोड़पति

आज बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो एक नौकरी से ज्यादा यूट्यूब से पैसा कमा रहे हैं। अगर हम कुछ उदाहरण की बात करें तो टेक्निकल गुरुजी के गौरव चौधरी (Technical Guruji Gaurav Chaudhary), टेक बर्नर के श्लोक श्रीवास्तव (Shlok Srivastava Tech Burner), भुवन बाम (BB Ki Vines Bhuvan Bam), कैरी मिनाटी (CarryMinati Ajey Nagar), और डॉ. विवेक बिंद्रा (Vivek Bindra ) जैसे हजारो ऐसे लोग हैं जो यूट्यूब से लाखों करोड़ों की कमाई कर रहे हैं। 

अगर आप थोड़ा भी समय यूट्यूब को देते हैं तो यूट्यूब आपको कुछ दिन में ही आलीशान जिंदगी दे सकता है, लेकिन इसके लिए आपको इस प्लेटफॉर्म में लगन के साथ काम करना होगा। यूट्यूब के काम में कंसिस्टेंसी का होना जरूरी है। अगर आप लगातार काम करते हैं तो इतना पैसा कमा सकते हैं कि आपको नौकरी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे यूट्यूब से अमीर बन सकते हैं..

यूट्यूब से ऐसे कमाए पैसे

यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। यहां आप खुद के वीडियो बनाकर अच्छा खासा रेवेन्यू निकाल सकते हैं। आपको अपना एक यूट्यूब चैनल क्रिएट करना होगा और फिर उससे पैसा कमाने के लिए यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बनना होगा। आप यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा तभी बन सकते हैं जब आपका चैनल मॉनिटाइज होगा। इसके लिए आपको यूट्यूब चैनल के मॉनिटाइजेशन पॉलिसी को पूरा करना होगा। 

मॉनेटाइजेशन के लिए ये है यूट्यूब की पॉलिसी

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको कुछ शर्ते पूरी करनी होंगी। आपको सबसे पहले अपना चैनल मॉनिटाइज कराना होगा जिसके बाद आपको अपने कंटेंट के दम पर कमाई होगी। यूट्यूब तभी किसी चैनल को मॉनिटाइज करता है जब चैनल में 4000 घंटे का वॉचटाइम पूरा होता है और साथ ही 1000 सब्सक्राइबर्स होने चाहिए। ये शर्त पूरी होने के बाद आपका चैनल मॉनिटाइज हो जाएगा औ फिर आपके वीडियो में ऐड आएंगे जिससे आपको बंपर कमाई होगी। यहां आपको यह ध्यान रखना होगा कि यूट्यूब पर कमाई आपके वीडियो पर आने वाले व्यूज पर निर्भर करती है। 

आप यूट्यूब पर शार्ट्स चैनल क्रिए करके जमकर पैसा कमा सकते हैं। आज लॉन्ग वीडियो कि अपेक्षा शार्ट्स का क्रेज काफी ज्यादा है और खुद यूट्यूब शॉर्ट्स चैनल के लिए अलग से फंड रिलीज करता है। शार्ट्स वीडियो वायरल होने पर आपको जमकर पैसा मिलता है। 

यूट्यूब में इन इन तरीकों से कमा सकते हैं पैसे

  1. आप ऐड रेवेन्यू के जरिए यूट्यूब में पैसा कमा सकते हैं। आपके वीडियो में जो ऐड आएंगे उससे जो कमाई होगी उसका कुछ हिस्सा यूट्यूब रखेगा और बाकी का पैसा आपको मिलता रहेगा। 
  2. चैनल मेंबरशिप के जरिए भी पैसे कमाए जाते हैं। चैनल से जुड़ने वाले लोग जब वीडियो को देखेंगे तो वो भी आपको पैसा भेज सकते हैं। 
  3. सुपर चैट और सुपर स्टीकर्स के जरिए भी कमाई होती है। आपकी ऑडियंस अपने मैसेज को एनिमेटेड तरीके से दिखाने के लिए आपको पे कर सकती है। 
  4. अगर आपके चैनल में अच्छी खासी ऑडियंस है और आपके वीडियो पर ढेर सारे व्यूज आते हैं तो कंपनिया आपसे अपने प्रोडक्ट के रिव्यू के लिए संपर्क कर सकती है और इसके लिए वह आपको अच्छा खासा पैसा भी भेजते हैं। 

यह भी पढ़ें- फ्री ब्रॉडबैंड कनेक्शन दे रही है ये कंपनी, 1 साल के लिए है ऑफर, बेसिक प्लान में मिलेगा 1TB डेटा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement