Monday, April 29, 2024
Advertisement

पुराने फोन को भी मिलेगी राजधानी ट्रेन जैसी तगड़ी स्पीड, बस फॉलो कर लें ये टिप्स

लंबे समय तक लगातार स्मार्टफोन इस्तेमाल करते रहने की वजह से कई बार फोन की स्पीड काफी धीमी हो जाती है। कई बार तो यह इतना स्लो हो जाता है कि कॉन्टैक्ट लिस्ट को खोलना भी मुश्किल हो जाता है। अक्सर लोग इस परेशानी के लिए भी फोन को सर्विस सेंटर ले जाते हैं लेकिन आप इसे खुद से ठीक कर सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: November 21, 2023 9:26 IST
Android Phone is slow, how do you fix a slow phone, how to fix a slow android phone, Realme phone is- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो हमें समय समय पर अपने फोन को अपडेट करते रहना चाहिए।

Best tisp to boost phone speed: भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स में एक बहुत बड़ा ऐसा यूजर बेस है जो एक बार फोन लेने के बाद कई सालों तक उसी फोन को इस्तेमाल करता है। ज्यादातर लोग एक फोन को 4-5 साल तक चलाते हैं। लगातार इस्तेमाल होने की वजह से बीतते समय के साथ स्मार्टफोन स्लो भी हो जाता है और धीरे धीरे लैग की समस्या आने लगती है। पुराने फोन की परफॉर्मेंस भी स्लो हो जाती है जिससे कभी कभी कॉन्टैक्ट लिस्ट या फिर वॉट्सऐप जैसे ऐप भी देर में रिस्पॉड करने लगते हैं। 

अगर फोन स्लो है तो इससे कई बार बड़ी समस्या होती है। हालांकि ये काफी कॉमन प्रॉब्लम है। लेकिन, कई लोग इसे बड़ी दिक्कत समझकर टेक्निशियन के पास भी चले जाते हैं। अगर आपका फोन पुराना हो गया है और वह स्लो चल रहा है तो उसे आप खुद से ठीक कर सकते हैं। आइए आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताते हैं जिससे आपका पुराना स्मार्टफोन राजधानी एक्सप्रेस जैसी स्पीड पकड़ लेगा। 

एंड्रॉयड अपडेट करें

अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं और वह काफी स्लो हो चुका है तो एक बार एंड्रॉयड वर्जन को जरूर चेक करें। कई बार एंड्रॉयड वर्जन पुराना होने की वजह से भी स्मार्टफोन काफी स्लो हो जाता है। बता दें कि एंड्रॉयड अपडेट होने से स्मार्टफोन के कई सारे बग्स भी ठीक हो जाते हैं। इसलिए समय समय पर अपने एंड्रॉयड वर्जन को चेक करते रहना चाहिए। 

मेमोरी को चेक करें

कई बार लोग ध्यान नहीं देते और फोन में डेटा स्टोर करते जाते हैं। स्मार्टफोन में स्टोरेज की कमी से भी फोन हैंग करने लगता है और स्पीड भी स्लो हो जाती है। एक बार अपनी फोन की गैलरी को जरूर चेक करें और जो जरूरी मीडिया फाइल्स न हों उन्हें डिलीट कर दें। स्टोरेज बढ़ने से फोन की स्पीड भी बढ़ जाएगी। 

इंस्टाल्ड ऐप्लिकेशन पर ध्यान दें

हम जो भी ऐप्स स्मार्टफोन में इंस्टाल करते हैं उससे भी फोन की स्टोरेज भरती है। जब किसी ऐप्लिकेशन को रन कराते हैं तो वह रैम में जगह लेती है। इसलिए अपने फोन में उन्हीं ऐप्लिकेशन को इंस्टाल करें जो जरूरत की हों। एक बार अपने फोन को चेक करें जो ऐप्स आप इस्तेमाल नहीं करतें उन्हें यहा दें। 

फोन लेते समय इस बात का ध्यान रखें

आप जब भी नया फोन खरीदें तो इस बात का ध्यान रखें कि उसमें रैम अधिक हो। क्योंकि जब भी हम किसी ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं तो वह रैम में ही जगह लेता है। कम रैम होने से हम एक साथ अधिक ऐप्स का इस्तेमाल नहीं कर सकते। ज्यादा रैम होने से स्मार्टफोन को स्पीड ज्यादा मिलेगी और स्मूथ परफॉर्मेंस मिलेगी।

यह भी पढ़ें- सर्विस सेंटर पर फोन देना पड़ सकता है भारी, रिपेयर कराने से पहले कर लें ये जरूरी काम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement