Friday, April 19, 2024
Advertisement

भारत ने स्मार्टफोन की दुनिया में बनाया रिकॉर्ड, एक साल में बेच डाले 85 हजार करोड़ के मोबाइल

स्मार्टफोन एक्सपोर्ट को लेकर जो आंकड़े आए हैं उसके मुताबिक पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में इस साल स्मार्टफोन एक्सपोर्ट भारत में दोगुना रहा। इतना ही लोकल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने से भारत अब दुनियाभर में दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल बनाने वाले देश बन गया है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: April 10, 2023 9:41 IST
smartphone export india,local manufacturing,apple,apple iphone making in india,indian iphone,icea, T- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो भारत में बेचे जाने वाले स्मार्टफोन में करीब 97 फीसदी फोन्स देश में ही तैयार किए जाते हैं।

India Smartphones Export Record: भारत में पिछले कुछ वर्षों में स्मार्टफोन का बाजार तेजी से बढ़ा है और अब इस मामले में देश ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है। फाइनेंशियल ईयर 2022-2023 में भारत स्मार्टफोन बेचेने के मामले में दूसरे नंबर पर रहा। इस फाइनेशियल ईयर में भारत ने कुल 85 हजार करोड़ के मोबाइल फोन्स निर्यात किए है। स्मार्टफोन निर्यात के ये आंकड़े इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन की तरफ से जारी किए गए हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत सरकार ने स्मार्टफोन मेकिंग में लोकल मेन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए जो कदम उठाए हैं उसी का परिणाम है कि भारत ने यह मुकाम हासिल किया है।

स्मार्टफोन एक्सपोर्ट को लेकर जो आंकड़े आए हैं उसके मुताबिक पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में इस साल स्मार्टफोन एक्सपोर्ट भारत में दोगुना रहा। इतना ही लोकल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने से भारत अब दुनियाभर में दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल बनाने वाले देश बन गया है। भारत में जितने भी मोबाइल फोन बेचे जाते हैं उनमें से करीब 97 प्रतिशत स्मार्टफोन देश में ही तैयार होते हैं। 

इन 5 देशों में बेचे जाते हैं सबसे ज्यादा स्मार्टफोन्स

आपको बता दें कि भारत जिन पांच प्रमुख देशों में स्मार्टफोन निर्यात करता है उनमें यूएई, अमेरिका, इटली, यूके और नीदरलैंड्स शामिल हैं। रिपोर्ट में आईफोन मेकिंग को लेकर भी बड़ी बात कही गई है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत 2027 तक चीन के आईफोन मेकिंग कैपिसिटी का 45-50  प्रतिशत हासिल कर लेगा। 2022 में भारत की Iphone मेकिंग कैपिसिटी करीब 10-15 प्रतिशत थी।

यह भी पढ़ें-  विंडो एसी को बाहर की तरफ झुकाकर ही क्यों लगाया जाता है? ज्यादातर लोगों को नहीं पता इसका कारण

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement