Friday, March 01, 2024
Advertisement

सैमसंग, वनप्लस और पिक्सल यूजर्स हो जाएं अलर्ट, सिक्योरिटी को लेकर सरकार ने जारी की बड़ी चेतावनी

कई ऐसे लोग होते हैं जो स्मार्टफोन को लगातार इस्तेमाल करते हैं लेकिन इस पर आने वाले अपडेट्स को इग्नोर करते रहते हैं। अब लाखो एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भारत सरकार की तरफ से चेतावनी जारी की गई है। अगर आपके पास सैमसंग, वनप्लस या फिर पिक्सल का फोन है तो आपको बेहद सावधानी से रहने की जरूरत है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: October 12, 2023 8:33 IST
Indian government Android warning, Android OS vulnerabilities, Google Pixel security- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो अगर आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो आप सेटिंग ऑप्शन में जाकर अपने एंड्रॉयड वर्जन को जरूर चेक कर लें।

Indian government Android warning​: अगर आप भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन का एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। दुनियाभर के करोड़ों स्मार्टफोन इसी ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही काम करते हैं। अब एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर एक बड़ा संकट मंडरा रहा है और इसको लेकर भारत सरकार ने एंड्रायड यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है। मोदी सरकार की तरफ से यह चेतावनी Android OS Version 11, 12, 12L और 13 पर चलने वाले स्मार्टफोन के लिए जारी की गई है। 

आपको बता दें कि केंद्र सरकार के इलेक्ट्रानिक्स और आईटी मिनिस्ट्री की तरफ से CERT-IN ने एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक नई चेतावनी जारी की है। कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम को एंड्रायड के अलग अलग वर्जन से साइबर सिक्योरिटी को लेकर कुछ नए खतरों का पता चला है जिनमें हैकिंग और फिशिंग शामिल है। इनकी वजह से एंड्रॉयड यूजर्स की प्राइवेसी खतरे में पड़ सकती है। 

इन स्मार्टफोन यूजर्स को ज्यादा खतरा

केंद्र सरकार की तरफ से जिन स्मार्टफोन्स के लिए चेतावनी जारी की गई है उनमें OnePlus, Google, Samsung, Realme, Redmi, OPPO, और  Vivo के स्मार्टफोन शामिल हैं। अगर आप iOS ऑपरेटिंग सिस्टम यानी आईफोन को छोड़कर कोई दूसरा फोन इस्तेमाल करते हैं तो आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। 

दरअसल भारत सरकार के कंप्यूटर इमरजेंसी  रिस्पांस टीम ने भारतीयों को इंटरनेट की दुनिया में होने वाले खतरों से बचाने के लिए एक चेतावनी जारी की है। सरकार की एजेंसी ने एंड्ऱॉयड में की कुछ कमजोरियों का पता लगाया जो एंड्रायड यूजर्स के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। एंड्रॉयड की इन कमजोरियों की वजह से स्कैमर्स और हैकर्स आपके फोन को तुरंत हैक कर सकते हैं जिससे आपका जरूरी डेटा ब्रीच हो सकता है और साथ ही आपकी सिक्योरिटी भी खतरे में पड़ सकती है। 

अपडेट को न करें इग्नोर

सरकार के मुताबिक एंड्रॉयड वर्जन  11, 12, 12L, 13 पर काम करने वाले स्मार्टफोन को ज्यादा खतरा है। इससे बचने के लिए जूरूरी है कि आप अपने स्मार्टफोन को तुरंत अपडेट करके लेटेस्ट एंड्ऱॉयड वर्जन का इस्तेमाल करें। कई सारे लोग ऐसे हैं जो स्मार्टफोन में आने वाले अपडेट्स को इग्नोर कर देते हैं इससे प्राइवेसी ब्रीच होने का खतरा बढ़ जाता है। 

यह भी पढ़ें- फ्लिपकार्ट ने ग्राहकों के लिए पेश किया धांसू ऑफर, अब सस्ते में होगा मोबाइल रिचार्ज

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement