Saturday, May 04, 2024
Advertisement

भारत में 93 करोड़ से ज्यादा लोग चलाते हैं इंटरनेट, लेकिन इस मामले में India काफी पीछे

Internet Users in India: भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्यां 93 करोड़ के पार पहुंच कई है। हालांकि, भारत अभी भी इस मामले में कई यूरोपीय देश से काफी पीछे है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 24, 2024 21:58 IST
Internet Users in India- India TV Hindi
Image Source : FILE Internet Users in India: भारत में इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या 93 करोड़ को पार कर गई है।

Internet Users in India: भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़े हैं। TRAI की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 93 करोड़ के पार पहुंच गई है। हालांकि, भारत में तेजी से हो रहे डिजिटल क्रांति के बीच एक निराश करने वाला आंकड़ा भी है। ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक, दिसंबर 2023 तक भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 936.16 मिलियन यानी 93.61 करोड़ के पार पहुंच गई है। अक्टूबर 2023 से लेकर दिसंबर 2023 के बीच इंटरनेट यूजर्स की संख्या में करीब 2 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

TRAI के डेटा में मोबाइल ब्रॉडबैंड के जरिए इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या करीब 897.59 मिलियन यानी लगभग 90 करोड़ है। वहीं, वायर्ड ब्रॉडबैंड यूजर्स की संख्या 38.57 मिलियन यानी लगभग 3.8 करोड़ है। पिछले कुछ महीनों में मोबाइल ब्रॉडबैंड के मुकाबले वायर्ड ब्रॉडबैंड यूजर्स की संख्यां में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है। देश में बिछ रहे ऑप्टिकल फाइबर की जाल ने होम वायर्ड ब्रॉडबैंड यूजर्स की संख्यां को तेजी से बढ़ाने का काम किया है।

इस मामले में काफी पीछे

हाई स्पीड इंटरनेट की डिमांड अब केवल शहरों तक ही सीमित नहीं रही है। ग्रामीण इलाकों में फिक्स्ड वायर्ड यूजर्स की संख्यां की मांग बढ़ी है। बढ़ते इंटरनेट यूजर्स के बीच भारत में इंटरनेट पेनिट्रेशन काफी कम है। Statista की रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी 2024 तक भारत में इंटरनेट पेनिट्रेशन महज 52.4 प्रतिशत है। इसका मतलब है कि भारत की कुल आबादी के केवल 52.4 प्रतिशत लोग ही इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। साउदी अरब और यूरोपीय देश में इंटरनेट पेनिट्रेशन 99 प्रतिशत तक है।

TRAI के डेटा के मुताबिक, भारत में वायरलेस यूजर्स का ARPU (एवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर) 2 प्रतिशत बढ़कर 152.55 रुपये पहुंच गया है। यह पिछले साल के मुकाबले 8 प्रतिशत तक ज्यादा है। वहीं, पोस्टपेड मोबाइल यूजर्स का ARPU भी अब 189 रुपये तक पहुंच गया है। तेजी से इंटरनेट यूजर्स के बढ़ने की वजह यूजर्स द्वारा OTT सर्विसेज का ज्यादा इस्तेमाल करना है। फरवरी में आई इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन और Kantar की स्टडी के मुताबिक, 86 प्रतिशत भारतीय यूजर्स इंटरनेट पर OTT के जरिए ऑनलाइन वीडियो और ऑडियो स्ट्रीमिंग करते हैं।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement