Friday, May 03, 2024
Advertisement

LG के बाद इस कंपनी ने लिया बड़ा फैसला, बंद करेगी Android स्मार्टफोन बिजनेस

LG के बाद एक और फ्लैगशिप स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी ने अपने स्मार्टफोन बिजनेस को बंद करने का फैसला किया है। कंपनी ने अपना आखिरी फोन पिछले साल नवंबर में लॉन्च किया था, जो Qualcomm Snapdragon 8 Gen 3 प्रोसेसर के साथ आता है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: February 20, 2024 14:31 IST
Meizu- India TV Hindi
Image Source : FILE Meizu ने अपने स्मार्टफोन बिजनेस को बंद करने का फैसला किया है।

LG के बाद एक और फ्लैगशिप स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी ने Android फोन बिजनेस को बंद करने का ऐलान किया है। हाल ही में कंपनी ने Qualcomm Snapdragon 8 Gen 3 चिपसेट वाला प्रीमियम फोन लॉन्च किया है। कंपनी अब अपने स्मार्टफोन बिजनेस को बंद करके नेक्स्ट जेनरेशन टेक्नोलॉजी यानी AI में इन्वेस्ट करना चाहती है। कंपनी के पूर्व मार्केटिंग मैनेजर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए स्मार्टफोन बिजनेस बंद करने की बात कही थी, जिसे बाद में कंपनी ने कंफर्म किया है।

नवंबर में लॉन्च किया था आखिरी डिवाइस

चीनी ब्रांड Meizu ने आधिकारिक तौर पर अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन बिजनेस को बंद करने का फैसला किया है। कंपनी ने पिछले साल नवंबर में अपना आखिरी फ्लैगशिप स्मार्टफोन Meizu 21 लॉन्च किया था। कंपनी का पहला फोन 2007 में लॉन्च हुआ था। पिछले 16 साल से कंपनी चीनी बाजार में कई फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं, जो बेहतर डिजाइन और कैमरा के लिए जाने जाते हैं।

Meizu के पूर्व मार्केटिंग डायरेक्टर ली नन (Li Nan) ने चीनी माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Weibo पर स्मार्टफोन बिजनेस बंद करने की बात सबसे पहले कंफर्म की थी। इसके बाद कंपनी ने भी आधिकारिक तौर पर अपने वेबसाइट पर एक वीडियो जारी करके स्मार्टफोन बिजनेस बंद करने की बात कही है। कंपनी के सीईओ Ziyu Shen ने बताया कि एक एवरेज स्मार्टफोन यूजर अपना फोन 51 महीने या चार साल से कुछ ज्यादा चलाते हैं। उसके बाद वो नया स्मार्टफोन अपग्रेड करते हैं।

AI पर करेगी फोकस

कंपनी के सीईओ जियू शेन ने बताया कि प्रतिद्वंदी कंपनियों से मिल रही चुनौतियों और एक जैसी परफॉर्मेंस, सॉफ्टवेयर, कैमरा आदि देने की वजह से वह अब AI पर फोकस करेंगे। कंपनी AI डिवाइस के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर पर काम करेगी। कंपनी अपने स्मार्टफोन के Flyme OS को अब AI डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम के तौर पर डेवलप करेगी। कंपनी ने Rabbit R1 जैसे डिवाइसेज के बारे में बात करते हुए कहा कि वह भी अपना पहला AI डिवाइस साल के अंत तक लॉन्च कर सकती है।

यह भी पढ़ें - क्या आपने देखा है दुनिया का पहला AI बच्चा? इंसानों की तरह करता है हरकत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement