Friday, April 26, 2024
Advertisement

Microsoft से 38TB डेटा लीक, सालों बाद हुआ खुलासा, कहीं इसमें आपका डेटा भी तो नहीं शामिल?

टेक्नोलॉजी की दुनिया में अक्सर डेटा लीक के मामले सामने आते रहते हैं। लेटेस्ट न्यूज माइक्रोसॉफ्ट से सामने आई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक करीब तीन साल पहले माइक्रोसॉफ्ट से 38TB डेटा लीक हो गया था। इस डेटा लीक में कंपनी के दो कर्मचारियों के कंप्यूटर का बैकअप भी शामिल था।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: September 20, 2023 13:53 IST
microsoft, microsoft data leak, data leak news, microsoft update, data breach- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो डाटा लीक को लेकर कंपनी ने जानकारी देते हुए कहा कि किसी कस्टमकर का कोई डाटा लीक नहीं हुआ है।

Microsoft Data leak News: भारत समेत दुनिया के बड़े बड़े देश इस समय डेटा प्रोटेक्शन को लेकर काफी सख्त हैं। तमाम सरकार डेटा प्रोटेक्शन और डेटा प्राइवेसी को लेकर सख्त कदम उठा रही हैं। लेकिन इस बीच डेटा प्रोटेक्शन को लेकर माइक्रोसॉफ्ट से एक बड़ी खबर सामने आई है। साइबर सिक्योरिटी की एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि कंपनी की एकाई रिसर्च टीम से 2020 में गलती से 38TB डेटा लीक हो गया था। रिसर्च टीम ने गलती से GitHub पर कंपनी का निजी डेटा लीक कर दिया था। 

डेटा लीक को लेकर सामने आई रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि लीक हुए डेटा में माइक्रोसॉफ्ट के दो कर्मचारियों के कंप्यूटर का बैकअप भी शामिल था। कर्मचारियों के इस बैकअप में सिस्टम के प्राइवेट कीज, पासवर्ड और माइक्रोसॉफ्ट टीम के 30 हजार से ज्यादा इंटर्नल मैसेज शामिल थे। इस डाटा लीक की जानकारी गिट हब के रिपॉजिटरी के माध्यम से मिली। 

गलती से ऑनलाइन शेयर हुआ लिंक

आपको बता दें कि GitHub पर माइक्रोसॉफ्ट टीम की तरफ से गलती से एक ऐसा लिंक शेयर हो गया था जिसमें Microsoft Azure नाम का फीचर मौजूद था। बाता दें कि इस फीचर का इस्तेमाल इंटरनल स्टोरेज अकाउंट के लिए Shared Access Signature क्रिएट करने के लिए किया जाता है। यानी इस फीचर से एक सीक्रेट टोकन मिलता है जिससे आप सीक्रेट और प्राइवेट फाइल को एक्सेस कर सकते हैं। 

माइक्रोसॉफ्ट ने कही ये बात

डेटा लीक की खबरें मीडिया में सामने आने के बाद इस पर माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से प्रतिक्रिया भी दी। Microsoft Security Response Center की टीम ने इस लीक लेकर कहा कि इस डेटा लीक में कस्टमर का किसी भी तरह का डेटा लीक नहीं हुआ है और न ही इससे माइक्रोसॉफ्ट के किसी इंटर्नल स्टोरेज को कोई नुकसान हुआ है। 

यह भी पढ़ें- Jio Airfiber vs Airtel Airfiber: किसके पास हैं किफायती प्लान्स, कौन दे रहा है हाई स्पीड इंटरनेट? जानें पूरी डिटेल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement