Thursday, May 02, 2024
Advertisement

VIDEO: नकली विडियो में होंगे रियल इमोशन्स, माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया AI टूल- VASA-1

पिछले एक दो साल में टेक्नोलॉजी की दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है। लगभग हर एक टेक कंपनी अपनी वेबसाइट या फिर ऐप में एआई टूल का इस्तेमाल कर रही है। इस बीच माइक्रोसॉफ्ट ने एक ऐसा एआई टूल लॉन्च किया है जिससे आप रियल इमोशन्स के साथ नकली वीडियो बना सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: April 19, 2024 11:57 IST
AI Tools, AI, microsoft, Microsoft VASA-1, VASA-1, AI Video Tools- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया नया एआई टूल।

अगर आप कंटेंट क्रिएटर हैं तो आपके लए अच्छी खबर है। टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने अपने यूजर्स के लिए एक धांसू AI टूल पेश किया है। माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से VASA-1 को लॉन्च किया गया है। इस एआई टूल की मदद से आप अपने वीडियो कंटेंट को कई गुना ज्यादा क्रिएटिव बना पाएंगे। 

टेक्नोलॉजी के दौर में आज सोशल मीडिया में कंटेंट क्रिएटर्स जमकर एआई टूल का इस्तेमाल कर रहे हैं। अब माइक्रोसॉफ्ट ने ऐसा एआई टूल दे दिया है जो स्टिल इमेज से इंसानों के चेहरों का विडियो क्रिएट करता है। VASA-1 एआई टूल से आपके नेक्स्ट लेवल का एआई एक्सपीरियंस मिलने वाला है। 

बेहद खास है VASA-1

आपको बता दें कि VASA -1 का फुल फॉर्म Visual Affective Skills Audio-1 है। माइक्रोसॉफ्ट ने खासतौर से इसे इस तरह से डेवलप किया है जो इंसानी चेहरों के हाव भाव को रीड करके रियल दिखने वाला वीडियो क्रिएट कर सके। अगर इस टूल को आडियो क्लिप मिलता है तो यह रियल इमोशन्स और हाव भाव को सिंक्रनाइज करके वीडियो क्रिएट कर सकता है। 

चेहरे को पढ़कर बनाए रियल जैसा वीडियो

माइक्रोसॉफ्ट ने VASA-1 को लेकर कई सारे सैंपल्स अपनी वेबसाइट पर शेयर किए हैं। VASA-1 फेसियल डानमिक्स को रीड करके फीलिंग्स और इमोशन्स के कई सारे अलग-अलग वीडियो क्रिएट कर सकता है। इस एआई टूल में कंपनी ने मांसपेशियों, सिर, होंड, नाक सिर की पोजिशन जैसे कई पैटर्न को रीड करके इमोशन्स क्रिएट करता है। 

माइक्रोसॉफ्ट के इस एआई टूल की मदद से आप कुछ ही सेकंड में एक ऐसा वीडियो क्रिएट कर सकते हैं जो है तो नकली वीडियो लेकिन इसमें आपको रियल इमोशन्स नजर आएंगे। VASA-1 की मदद से आप 1 मिनट से कम समय में भी वीडियो क्रिएट कर सकते हैं। बता दें कि कंपनी का यह एआई टूल अभी सिर्फ 40fps पर 512×512 पिक्सल पर ही वीडियो क्रिएट कर सकता है। 

यह भी पढ़ें- Airtel के डेटा वाले 3 धमाकेदार प्लान, 39 रुपये में अनलिमिटेड डेटा का मिलेगा फायदा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement