Friday, June 14, 2024
Advertisement

लाखों iPhone यूजर्स हुए परेशान, नए अपडेट के बाद फोन में ऑटोमैटिक ऑन हो गई ये सेटिंग

Apple के हाल में जारी हुए सॉफ्टवेयर अपडेट की वजह से दुनियाभर के लाखों iPhone यूजर्स परेशान हो गए हैं। एप्पल के इस अपडेट के जारी होने के बाद iPhone में एक सेटिंग अपने आप ऑन हो गई है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: April 04, 2024 23:50 IST
Apple iPhone- India TV Hindi
Image Source : FILE iPhone में नए अपडेट के बाद अपने आप ऑन हो गई ये सेटिंग

Apple ने हाल ही में iPhone यूजर्स के लिए नया iOS 17.5 अपडेट जारी किया है। इस अपडेट के आने के बाद से iPhone में अपने आप एक सेटिंग ऑन हो गई है। लाखों आईफोन यूजर्स इस वजह से परेशान हैं। एप्पल के नए अपडेट के बाद iPhone में 'Discoverable By others' सेटिंग्स ऑटोमैटिकली ऑन हो गया है। यह सेटिंग आईफोन के 'Journalling Suggestions' के अंदर आता है, जो फोन की प्राइवेसी और सिक्योरिटी सेक्शन में मिलता है।

इस सेटिंग के ऑटोमैटिक ऑन होने की वजह से कई यूजर्स को उनके निजी डेटा के चोरी होने का डर लगा। हालांकि, एप्पल ने इसे नकार दिया है। एप्पल ने दिसंबर 2023 में रिलीज किए गए iOS 17.2 अपडेट के साथ Journalling Suggestions फीचर को रिलीज किया था। एप्पल अपकमिंग iOS 18 में अपने वॉइस असिस्टेंट Siri को अपग्रेड करने वाला है। इस सजेशन फीचर को इसलिए जोड़ा गया था।

iOS 18 होगा सबसे बड़ा अपग्रेड

सामने आ रहे रिपोर्ट के मुताबिक, iOS 18 एप्पल का अब तक का सबसे बड़ा सॉफ्टवेयर अपग्रेड होगा। एप्पल के इस रहस्यमयी सेटिंग के ऑन होने की बात करें तो जब यूजर अपने आईफोन में इस फीचर को ऑन करते हैं, तो यह iPhone में मौजूद पुराने डेटा का इस्तेमाल करता है। इन डेटा में म्यूजिक, फोटो, वर्कआउट, लोकेशन आदि शामिह हैं। इन डेटा के मदद से Journal ऐप में यूजर्स को सजेशन मिलते रहते हैं।

एप्पल यूजर्स का कहना है कि अगर आप जर्नलिंग सजेशन को ऑन भी नहीं करते हैं, तो भी बाई डिफॉल्ट 'Discoverable By others' सेटिंग ऑन रहता है। एप्पल ने इस फीचर को जर्नलिंग सजेशन को इंप्रूव करने के लिए दिया है। यह फीचर यूजर के iPhone के ब्लूटूथ का इस्तेमाल भी करता है और यूजर के कॉन्टैक्ट के नियरबाई डिवाइस को डिटेक्ट करता है। यह  फीचर यूजर को यह बताने में मदद करता है कि उनके दोस्त और फैमिली मेंबर्स Journal ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं?

हालांकि, लाखों आईफोन यूजर्स का मानना है कि इस फीचर के ऑटोमैटिकली ऑन होने की वजह से उनके निजी डेटा सुरक्षित नहीं है। कोई भी उनके आईफोन से कनेक्ट हो सकता है। कई यूजर्स ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर डेटा लीक होने की संभावना जतते हुए कमेंट किया है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement