Monday, April 29, 2024
Advertisement

OpenAI ने रिलीज किया Dall-E 3 AI फीचर, जानें क्या काम करेगा यह टूल?

अगर आप टेक्नोलॉजी में इंट्रेस्ट रखते हैं तो ओपन एआई का नाम जरूर सुना होगा। कंपनी ने पिछले साल चैटजीपीटी को लॉन्च किया था। अब कंपनी ने एक नया टूल लॉन्च किया है। इस टूल की मदद से आप आसानी से टेक्स्ट की मदद से इमेज को क्रिएट कर पाएंगे।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: September 22, 2023 9:47 IST
Tech news, Chatgpt, OpenAI Dall-E 3, ChatGPT, AI image generator, AI news, Dall-E 3, OpenAI new tool- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो ओपन एआई ने अपने इस टूल में यूजर्स की प्राइवेसी का भी ध्यान रखा है।

Open AI New Tool: पिछले एक साल में ओपन एआई की जमकर चर्चा हुई है। जब से कंपनी ने चैट जीपीटी एआई टूल लॉन्च किया है तब से यह खूब सुर्खियों में रहा है। अब कंपनी ने एक नया टूल लॉन्च किया है। पिछले काफी दिनों से एआई यूजर्स को इस टूल का इंतजार था। ओपन एआई की तरफ से Dall-E 3 को पेश कर दिया है। अगर आप एआई के बारे में जानते हैं तो आपने इस टूल के बारे में जरूर सुन रखा होगा। यह एक ऐसा टूल है जो टेक्स्ट से इमेज जनरेट करता है। 

Dall-E3 में ओपन एआई के चैट जीपीटी का इस्तेमाल किया जाएगा। चैटजीपीटी की मदद से आप इसे प्रॉम्प्ट दे सकेंगे। यानी आपको इस टूल के लिए प्रॉम्प्ट लिखने की भी जरूरत नहीं होगी। कंपनी ने इसे पेश कर दिया है लेकिन इसे अक्टूबर में लॉन्च किया जाएगा। फिलहाल अभी इस टूल को चैटजीपीटी के प्लस मेंबर को ही दिया जाएगा। ओपन एआई इसे इटरप्राइजेज को भी उपलब्ध कराएगी। 

आपको बता दें कि यूजर्स Dall-E में यूजर्स को बस किसी इमेज के लिए एक रिक्वेस्ट दर्ज करने होगी और इसके बाद चैटजीपीटी उसे प्रॉम्प्ट में बदल देगा। कंपनी ने जानकारी देते हुए कहा कि यह इतना परफेक्ट टूल है कि छोटी से छोटी रिक्वेस्ट पर भी एक डिटेल और एकुरेट इमेज क्रिएट कर सकता है। कंपनी के मुताबिक यह टूल ऐसे तस्वीर को बनाने के लिए मना भी कर सकता है जो किसी पब्लिक फिगर वाली होंगी। 

कंपनी ने बताया कि यूजर्स के पास इस टूल में ऑप्शन होगा कि वह अपने काम को भविष्य में इस टूल को ट्रेन करने के लिए इस्तेमाल करने देना चाहते हैं या नहीं। यानी इसमें प्राइवेसी का भी खूब ध्यान रखा गया है। ओपन एआई के टेक्स्ट टू इमेज टूल लाने के बाद अब कई कंपनियां इस तरह टूल बनाने की रेस में शामिल हो गई हैं। 

यह भी पढ़ें- iPhone 15 सीरीज की सेल हुई शुरू, खरीदारी के लिए स्टोर पर लगी लंबी लाइन, जानें डिस्काउंट ऑफर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement