Sunday, May 26, 2024
Advertisement

क्या कभी गैस सिलेंडर में लिखे इन नंबर्स पर ध्यान दिया है? यूं ही नहीं लिखा जाता इन्हें, जान लें मतलब

सोशल मीडिया में वायरल वीडियो में अक्सर इन नंबर्स को सिलेंडर की एक्सपायरी डेट से जोड़ कर बताया जाता है। वायरल वीडियो में यूजर्स को समझाया जाता है कि अगर आपके सिलेंडर में 10-11-12-14-17 कोई नंबर होगा और उसके पहले A-D तक का एक लेटर दिया गया है तो यह इसकी एक्सपायरी डेट होती है।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: April 02, 2023 9:57 IST
lpg cylinder Price, Cooking gas cylinders have its expiry date, Do gas cylinders have expiry date- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो किसी भी गैस सिलेंडर में लिखे इन नंबर्स और लेटर का बहुत अधिक महत्व होता है।

Significance of Codes which Printed on LPG Cylinders:  गैस सिलेंडर का इस्तेमाल हर घर में होता है। सभी घरों की सबसे जरूरी चीजों में शामिल गैस सिलेंडर के डिजाइन और रंग रूप से हर कोई परिचित है। दिन में कई बार इसके दर्शन होते हैं लेकिन, क्या आपने कभी गौर किया है कि सिलेंडर के ऊपरी हिस्से में लगी 3 पत्तियों में कुछ नंबर और के साथ इंग्लिश का एक लेटर लिखा रहता है। क्या आप इस नंबर और लेटर का मतलब जानते हैं। ये नंबर्स और लेटर यूं ही नहीं लिखे जाते, इनका एक सिलेंडर से बहुत कुछ लेना देना होता है। 

सोशल मीडिया में बताया जा रहा अधूरा सच

सोशल मीडिया में वायरल वीडियो में अक्सर इन नंबर्स को सिलेंडर की एक्सपायरी डेट से जोड़ कर बताया जाता है। वायरल वीडियो में यूजर्स को समझाया जाता है कि अगर आपके सिलेंडर में 10-11-12-14-17 कोई नंबर होगा और उसके पहले A-D तक का एक लेटर दिया गया है तो यह इसकी एक्सपायरी डेट होती है।

वीडियो के मुताबिक A का मतलब पहली तिमाही और D का मतलब आखिरी तिमाही होता है। वहीं दूसरी तरफ अंकों का मतलब साल है। अगर आपको आसान भाषा में समझाएं तो अगर सिलेंडर में B-26 लिखा हुआ है तो इसका मतलब है कि यह सिलेंडर 2026 के दूसरे तिमाही पर एक्सपायर हो जाएगा। 

ये है इन नंबर्स का असली मतलब 

अगर इंडियन ऑयल की ऑफिशियल वेबसाइट की मानें तो गैस सिलेंडर की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती। किसी भी गैस सिलेंडर की सिर्फ Test Due Date होती है। वेबसाइट में बताया गया कि साल 2000 के बाद बने हर सिलेंडर में हर 10 साल के बाद उसकी टेस्टिंग और पेंटिंग की जाती है। इतना ही नहीं हर पांच साल में हर सिलेंडर की सेफ्टी चेकिंग भी होती है। रिपोर्ट में बताया गया कि जब भी कोई खाली सिलेंडर गैस भरने के लिए आता है तो रिफिल करने से पहले भी उसे चेक किया जाता है। सिलेंडर में एक्सपायरी जैसा कुछ नहीं है। 

अगर किसी सिलेंडर में A-25 लिखा हुआ है तो इसका मतलब होता है कि उस सिलेंडर को साल 2025 की पहली तिमाही में चेक किया जाएगा। महीनों से बंद पड़े कनेक्शन वाले सिलेंडर को भी रिफिल करने से पहले पूरी तरह से चेक किया जाता है। इसलिए यूट्यूब वीडियो या रील्स में इन नंबर को एक्सपायरी डेट समझने की गलती न करें और बिना किसी टेंशन के सिलेंडर को इस्तेमाल करें। 

यह भी पढ़ें- iPhone 15 Pro में यूजर्स को मिलेगा खास फीचर, दस्ताने के साथ भी यूज कर पाएंगे सॉलिड-स्टेट बटन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement