Saturday, May 04, 2024
Advertisement

जियो ने सभी सर्कल में लगाए 5G नेटवर्क, टेस्टिंग के लिए सरकार को लिखा लेटर

देश में 5जी सेवाओं की शुरुआत अक्टूबर, 2022 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की थी। रिलायंस जियो समेत सभी दूरसंचार कंपनियां 5जी सेवाओं का नेटवर्क स्थापित करने में जुटी हुई हैं। फिलहाल इस रेस में सबसे आगे रिलायंस जियो ही है।

Gaurav Tiwari Edited By: Gaurav Tiwari
Published on: August 04, 2023 9:24 IST
Reliance, Reliance Jio, Jio News, jio 5G Network, Jio News, Jio Latest Update- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो रिलायंस जियो इस साल के अंत तक हर शहर में अपनी 5G सर्विस को पहुंचाने की कोशिश में लगी हुई है।

देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो तेजी से अपने 5G नेटवर्क को स्टैबलिश करने में जुटी है। जियो ने इस साल के अंत तक देश के हर एक हिस्से में 5G सर्विस को पहुंचाने का लक्ष्य रखा है और कंपनी तेजी से इसकी तरफ आगे बढ़ रही है। अब इसको लेकर एक लेटेस्ट रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि जियो ने देश के सभी सर्कल में 5G नेटवर्क को स्थापित कर दिया है। कंपनी ने इसकी सूचना सरकार को भी दे दी है।

सरकार को सूचना देने के साथ ही कंपनी ने यह भी कहा कि वह सभी मापदंडो को ध्यान में रखते हुए 5G नेटवर्क के परीक्षण के लिए तैयार है। सूत्रों के मुताबिक, रिलायंस जियो ने दूरसंचार विभाग को भेजे एक पत्र में देश के सभी दूरसंचार सर्किल में 5जी सेवाओं के लिए नेटवर्क स्थापित करने की जानकारी दी है। 

जानकारी के मुताबिक करीब 10 प्रतिशत स्थानों को 5जी सेवाओं के परीक्षण के लिए चुना जाएगा। सूत्रों ने कहा कि परीक्षण में निर्धारित मानकों के अनुरूप पाए जाने पर रिलायंस जियो को 5जी सेवाओं की शुरुआत के लिए तैयार होने का प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा। इस बीच, जियो को गुजरात सर्किल में 26 गीगाहर्ट्ज और 3,300 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम बैंड पर 5जी सेवाओं के परीक्षण में सफल घोषित किया गया है। 

इसकी सूचना दूरसंचार विभाग के गुजरात सर्किल ने ट्विटर पर दी है। देश में 5जी सेवाओं की शुरुआत अक्टूबर, 2022 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की थी। रिलायंस जियो समेत सभी दूरसंचार कंपनियां 5जी सेवाओं का नेटवर्क स्थापित करने में जुटी हुई हैं। पांचवीं पीढ़ी की दूरसंचार सेवाएं अत्यधिक तीव्र गति से वीडियो को डाउनलोड करने और भीड़भाड़ वाले इलाके में भी लाखों फोन को समर्थन देने में सक्षम होंगी।

यह भी पढ़ें- Samsung Galaxy S23 FE बीएसआई साइट पर हुआ स्पॉट, भारत में जल्द होगा लॉन्च, जानें फीचर्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement