Friday, April 26, 2024
Advertisement

कौन हैं Ruchir Dave, जिन्हें Apple में मिली बड़ी जिम्मेदारी? गुजरात से है 'खास' कनेक्शन

गूगल, माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी टेक कंपनियों के बाद एप्पल में भारतीय मूल के व्यक्ति को बड़ी जिम्मेदारी मिलने जा रही है। एप्पल में पिछले 14 साल से काम कर रहे रुचिर दवे को कंपनी के ऑडियो डिविजन का हेड बनाया जाएगा। जल्द ही, वो एप्पल के अकाउस्टिक डिविजन के वाइस प्रेसिडेंट के तौर पर अपना पदभार संभालेंगे।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: February 21, 2024 16:59 IST
Ruchir Dave Apple- India TV Hindi
Image Source : FILE Apple Audio Division Head Ruchir Dave

Apple ने अपनी लीडरशिप टीम में बड़ा बदलाव करने की घोषणा की है। एप्पल की इस टीम में भारतीय मूल के Ruchir Dave को अहम जिम्मेदारी मिलने वाली है। वो एप्पल के ऑडियो (अकाउस्टिक) डिविजन के वाइस प्रेसिडेंट के तौर पर कार्यभार संभालने जा रहे हैं। रुचिर पिछले 14 साल से एप्पल के साथ जुड़े थे। जल्द ही वो Gary Geaves की जगह लेंगे। रुचिर दवे का गुजरात से भी 'खास' कनेक्शन रहा है। आइए, जानते हैं उनके बारे में...

ऑडियो डिविजन के नए वाइस प्रेसिडेंट Ruchir Dave पिछले 14 साल से एप्पल के साथ हैं। दवे की लिंक्डइन (LinkedIn) प्रोफाइल से मिली जानकारी के मुताबिक, उन्होंने साल 2009 में एप्पल ज्वॉइन की थी। एप्पल में वो अकाउस्टिक इंजीनियर टीम की कमान संभाल रहे थे। रुचिर दवे को साल 2012 में मैनेजर लेवल पर प्रमोट किया गया। इसके बाद 2021 से वो सीनियर डायरेक्टर का पद संभाल रहे थे।

गुजरात से है खास कनेक्शन

रुचिर दवे एप्पल ज्वॉइन करने से पहले Cisco में थे। वहां, उन्होंने करीब 10 साल तक काम किया था। रुचिर की प्रोफाइल से मिली जानकारी के मुताबिक, वो गुजरात के अहमदाबाद शारदा मंदिर के स्टूडेंट रह चुके हैं। साल 1982 से लेकर 1994 तक उन्होंने वहां से पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने 1998 में दलपतभाई कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, अहमदाबाद से ग्रेजुएशन पूरा किया। ग्रेजुएशन के बाद वो आगे की पढ़ाई के लिए Penn State University चले गए।

Ruchir Dave LinkedIn

Image Source : FILE
Ruchir Dave LinkedIn

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, रुचिर दवे के करीबी लोगों ने एप्पल में मिले अहम रोल के बारे में जानकारी दी है। एप्पल ने आधिकारिक तौर पर इसका ऐलान अभी नहीं किया है। इसे प्राइवेट रखा गया है। रुचिर दवे जिस डिविजन के हेड बनाए गए हैं वहां अभी 300 कर्मचारी काम करते हैं। ये HomePod, AirPods और Speakers बिजनेस को संभालते हैं। एप्पल की यही टीम Spatial Audio जैसे एडवांस टेक्नोलॉजी पर भी काम करती है।

यह भी पढ़ें- 32MP सेल्फी कैमरा, 256GB स्टोरेज वाले सस्ते फोन Infinix Hot 40i की पहली सेल, Flipkart पर मची है 'लूट'

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement