Sunday, April 28, 2024
Advertisement

स्मार्टफोन को चार्ज करने का ये नियम जानते हैं? पुराने फोन में भी मिलेगी दोगुना बैटरी लाइफ

स्मार्टफोन यूजर्स के सामने बैटरी ड्रेन की समस्या जरूर आती है। अगर मोबाइल बैटरी को ठीक से न चार्ज किया जाए तो नए फोन की बैटरी भी जल्दी खराब होने लगती है। आज हम आपको स्मार्टफोन चार्जिंग से जुड़े एक ऐसे नियम के बारे में बताने जा रहे हैं अगर आप उसे फॉलो करते हैं तो पुराने फोन में भी लंबी बैटरी लाइफ मिलेगी।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 10, 2024 18:26 IST
What is the 25 85 rule in battery charging, phone battery quickly discharge solve, smartphone batter- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो स्मार्टफोन को हर बार 100 प्रतिशत तक फुल चार्ज करने की कोशिश न करें।

How to keep phone battery healthy: टेक्नोलॉजी के दौर में आजकल हर किसी की जेब में स्मार्टफोन है। स्मार्टफोन हमारी डेली रूटीन का अहम हिस्सा बन चुका है। स्मार्टफोन की बैटरी फोन का अहम हिस्सा होती है। अगर फोन की बैटरी डेट हो या खराब हो जाए तो महंगा सा महंगा फोन भी कबाड़ के डिब्बे की तरह है। पुराने और नए दोनों ही फोन्स में एक कॉमन समस्या देखने को मिलती है वह है बैटरी लाइफ की। फोन की बैटरी अच्छे से काम करे इसके लिए हमें कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत है। अगर आपको भी फोन में कम बैटरी लाइफ मिल रही है तो यह खबर आपके लिए है। 

जब स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी जल्दी डाउन होने लगती है तो हमें लगता है कि हमारा फोन ही खराब है, लेकिन ऐसा नहीं है। फोन की बैटरी हमेंशा हार्डवेयर की खराबी की वजह से खराब नहीं होती बल्कि हमारे गलत तरह से इस्तेमाल करने और गलत तरीके से चार्ज करने की वजह से भी खराब होती है। क्या आप जानते हैं कि स्मार्टफोन की बैटरी को चार्ज करने का भी एक नियम होता है। अगर आप उस नियम को फॉलो करके फोन को चार्ज करते हैं तो इससे आपको पुराने फोन में नए फोन जैसा बैटरी बैकअप मिलेगा। 

बैटरी की हेल्थ मेंटेन करने के लिए फॉलो करें ये नियम

अगर आप चाहते हैं कि आपके फोन की बैटरी हेल्थ हमेशा मेंटेन रहे तो इसके लिए आपको बैटरी चार्ज करने के 25-85 रुल फॉलो करना चाहिए। अगर आप इस रूल को मानते हुए अपने फोन को चार्ज करते हैं तो इससे पुराने फोन में तगड़ी बैटरी लाइफ मिलने लगेगी। 25-85 का नियम फोन की बैटरी को जल्दी ड्रेन होने से भी बचाता है साथ ही इसकी लाइफ भी बढ़ाता है। 

चार्जिंग पर लगाते समय इस बात का रखें ध्यान

ज्यादातर लोग अपने फोन को कभी भी फोन को चार्जिंग पर लगा देते हैं फिर चाहे उनका फोन भले ही 40-50 प्रतिशत चार्ज क्यो न हो। लेकिन क्या आपको मालूम है फोन को चार्जिंग पर लगाने का भी एक समय है। बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए आपको इसे फॉलो करना चाहिए। 25-85 का नियम कहता है कि अगर आपका फोन कभी भी फोन की बैटरी लाइफ को 25 प्रतिशत से नीचे न आने दें। यानी अगर आप हर बार 10-15 प्रतिशत तक बैटरी बचने के बाद ही चार्जिंग पर लगाते हैं तो इससे बैटरी को अधिक नुकसान पहुंचता है। 

ठीक इसी तरह चार्जिंग पर लगाने के बाद हर बार फोन को 100 प्रतिशत तक चार्ज करने की कोशिश नहीं करना चाहिए। अगर आपका फोन 85 प्रतिशत तक चार्ज हो चुका है तो आपको उसे चार्जिंग से हटा लेना चाहिए। कई ऐसे यूजर्स भी हैं जो 85 प्रतिशत बैटरी लाइफ बचे रहने के बावजूद चार्जिंग पर लगा देते हैं। यह गलती भी आपको कभी नहीं करना चाहिए। अगर आप नियमित रूप से 25-85 का नियम फालो करते हैं तो आप अपने पुराने फोन की भी बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Jio का 84 दिन वाला धमाकेदार प्लान, कॉलिंग, डेटा के साथ मिलेगा Free Netflix

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement