Monday, April 29, 2024
Advertisement

AMOLED डिस्प्ले के साथ लॉन्च हुआ था Samsung का पहला स्मार्टफोन, फीचर्स जानकर हो जाएंगे हैरान

सैमसंग ने अपना पहला स्मार्टफोन आज से 15 साल पहले 2009 में लॉन्च किया था। Google Android ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ लॉन्च हुए इस स्मार्टफोन में AMOLED डिस्प्ले, ऑटोफोकस कैमरा जैसे जबरदस्त फीचर्स मिलते थे।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: January 17, 2024 9:31 IST
Samsung Galaxy Original, samsung galaxy gt-i7500- India TV Hindi
Image Source : SAMSUNG/WIKIPEDIA Samsung का पहला स्मार्टफोन आज से 15 साल पहले लॉन्च हुआ था।

Samsung Galaxy S24 Series को आज यानी 17 जनवरी 2024, को ग्लोबली लॉन्च किया जाएगा। सैमसंग की यह फ्लैगशिप सीरीज AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर से लैस होगी। सैमसंग ने आज से करीब 15 साल पहले अपना पहला स्मार्टफोन लॉन्च किया था। दक्षिण कोरियाई कंपनी का यह पहला स्मार्टफोन AMOLED डिस्प्ले, 5MP कैमरा, Android 1.5 जैसे फीचर्स के साथ आता था। इसमें 3G/UMTS कनेक्टिवटी मिलती थी, जिसके जरिए यूजर्स वीडियो कॉलिंग कर सकते थे। सैमसंग के पहले स्मार्टफोन का क्या नाम था और इसमें क्या-क्या फीचर्स दिए गए थे? आइए, जानते हैं...

सैमसंग का पहला स्मार्टफोन

सैमसंग का यह स्मार्टफोन Samsung Galaxy GT-I7500 के नाम से लॉन्च हुआ था। दक्षिण कोरियाई ब्रांड ने इस स्मार्टफोन को 27 अप्रैल 2009 में अनाउंस किया था, जिसे 29 जून 2009 से बिक्री के लिए उपलब्ध कराया गया था। यह सैमसंग का पहला स्मार्टफोन था, जो Android ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता था। इससे पहले गूगल के इस ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ HTC के स्मार्टफोन ही आते थे।

सैमसंग के पहले स्मार्टफोन में क्वाड बैंड GSM और ट्राई बैंड HSDPA नेटवर्क का सपोर्ट मिलता था। यह डुअल बैंड UMTS (3G) नेटवर्क के साथ पेश हुआ था। इस फोन में 3.2 इंच का टच-स्क्रीन AMOLED डिस्प्ले दिया गया था। इस स्मार्टफोन में कॉल पिक करने और डिसकनेक्ट करने के साथ-साथ बैक और मैन्यू में जाने के लिए बटन्स दिए गए थे। इस स्मार्टफोन में स्टैंडर्ड 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया था। इसके अलावा इसमें ट्रैक बॉल भी मिलता था। यह फोन 1,500mAh की बैटरी और माइक्रो यूएसबी चार्जिंग फीचर के साथ आता था।

5MP ऑटोफोकस कैमरा

Samsung Galaxy GT-I7500 में 5MP का ऑटो-फोकस कैमरा मिलता था, जिसके साथ LED फ्लैश लाइट दी गई थी। इसके अलावा यह फोन डिजिटल कम्पास जैसे फीचर्स को भी सपोर्ट करता था। गूगल Android प्लेटफॉर्म पर काम करने वाले इस फोन में गूगल के ऐप्स जैसे कि गूगल सर्च, यूट्यूब, जी-मेल, गूगल कैलेंडर और गूगल टॉक मिलते थे। ऐप्स डाउनलोड करने के लिए इसमें एंड्रॉइड मार्केटप्लेस दिया गया था। यह स्मार्टफोन 128GB RAM और 8GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आया था, जिसे 32GB तक माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए एक्सपेंड किया जा सकता था।

यह भी पढ़ें - इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बड़ी टेंशन खत्म, साइंटिस्ट ने बनाई सॉलिड स्टेट बैटरी, 10 मिनट में होगी फुल चार्ज

टेक्नोलॉजी की लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement