Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

सैमसंग ने काटा 'बवाल', CES 2024 में पेश किया दोनों तरफ मुड़ने वाला फोल्डेबल डिस्प्ले

CES 2024 में Samsung ने दोनों तरफ मुड़ने वाला फोल्डेबल डिस्प्ले पेश किया है। सैमसंग का यह डिस्प्ले Flex In&Out टेक्नोलॉजी पर काम करता है। कंपनी का दावा है कि इस डिस्प्ले को -20 डिग्री सेल्सियस से लेकर 60 डिग्री सेल्सियस तक तापमान में टेस्ट किया गया है, जो इसकी डयूरेबिलिटी को बेहतर बनाती है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: January 09, 2024 19:04 IST
CES 2024, Samsung Foldable Display- India TV Hindi
Image Source : SAMSUNG CES 2024 में सैमसंग ने दोनों तरफ मुड़ने वाला फोल्डेबल डिस्प्ले पेश किया है।

Samsung ने CES 2024 में फ्यूचिरिस्टिक फोल्डेबल डिस्प्ले पेश किया है। इस फोल्डेबल डिस्प्ले की खास बात यह है कि इसे दोनों तरफ से मोड़ा जा सकता है। दक्षिण कोरियाई कंपनी का दावा है कि इस फोल्डेबल डिस्प्ले के हर तरह के वातावरण में टेस्ट किया गया है। अमेरिका के लास वेगस में चल रहे दुनिया के सबसे बड़े कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो में सैमसंग के इस नए Flex In&Out कॉन्सेप्ट डिवाइस को पेश किया गया।

दोनों तरफ फोल्ड होगा डिस्प्ले

इस डिवाइस में 360 डिग्री फोल्ड होने वाला फ्लेक्सिबल डिस्प्ले लगा है, जिसे दोनों तरफ से मोड़ा जा सकता है। पिछले साल लॉन्च हुए Galaxy Z Fold 5 और Galaxy Z Flip 5 से यह फ्यूचिरिस्टिक डिस्प्ले बिलकुल अलग है। सैमसंग का कहना है कि और यह बेहद पतला इन एंड आउट डिस्प्ले है, जिसे दोनों तरफ से इस्तेमाल किया जा सकता है।

Flex In&Out डिस्प्ले में क्या है खास?

  1. यह फोल्डेबल डिस्प्ले दोनों तरफ से मोड़ा जा सकता है। इसमें लगा हिंज 360 डिग्री तक मुड़ सकेगा। सैमसंग का फोल्डेबल स्मार्टफोन मार्केट में पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा मार्केट शेयर है। कंपनी ने 2018 में पहला फोल्डेबल डिस्प्ले वाला फोन लॉन्च किया था।
  2. इसके अलावा यह फोल्डेबल डिस्प्ले -20 डिग्री सेल्सियस से लेकर 60 डिग्री सेल्सियस तापमान में टेस्ट किया गया है, जिसकी वजह से इसे किसी भी वातावरण में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  3. दक्षिण कोरियाई कंपनी ने दावा किया है कि यह डिस्प्ले पतला जरूर है, लेकिन बेहद ही मजबूत है। इस फ्लेक्सिबल डिस्प्ले पर बास्केटबॉल को बाउंस करके टेस्ट किया गया है। इसके अलावा यह डिस्प्ले रेत और पानी दोनों में सही तरीके से काम करता है।

कई फ्यूचिरिस्टिक डिस्प्ले हुए पेश

CES 2024 में सैमसंग ने इसके अलावा Rollable Flex डिस्प्ले भी पेश किया है। यह डिस्प्ले अपनी साइज के मुकाबले 5 गुना ज्यादा तक एक्सपेंड किया जा सकता है। यह स्लाइडेबल और फोल्डेबल दोनों टेक्नोलॉजी पर काम करता है। इसके अलावा फ्यूचर में आने वाले फोल्डेबल डिवाइस के लिए वायरलेस ईयरफोन को भी टेस्ट किया है, जो डिस्प्ले में फिट होगा।

यह भी पढ़ें- अमेजन रिपब्लिक डे सेल की डील रिवील! iPhone 13 समेत कई स्मार्टफोन पर 'स्पेशल' ऑफर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement