Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बिना बिजली के घंटो चलता है ये इलेक्ट्रिक LED Bulb, आधे से भी कम हो जाएगा बिल!

आप नॉर्मल एलईडी बल्ब को हटाकर इन बल्ब के जरिए अपने बिजली के बिल को भी कम कर सकते हैं। इसकी कीमत जरूर ज्यादा है लेकिन नॉर्मल बल्ब से परफॉर्मेंस में कई गुना बेहतर हैं। बाजार में कई ब्रॉड्स में आपको इस तरह के बल्ब मिल जाएंगे।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: June 08, 2023 14:41 IST
Inverter LED Bulb, Rechargable LED Bulb, LED Bulb Online, Rechargable Bulb, Amazon LED Bulb, Inverte- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो इन बल्ब की मदद से आप अपने घर के बिजली के बिल को कम कर सकते हैं।

Rechargable Bulb: एलईडी बल्ब का इस्तेमाल तो हम सभी लोग करते हैं, लेकिन हम लोग जो घर में बल्ब यूज करते हैं उनमें वो बिजली से जलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ एलईडी बल्ब ऐसे भी होते हैं जो बिना बिजली के जलते हैं। आपको शायद हैरानी होगी लेकिन ऐसा ही है। बाजार में आपको कई ऐसे बल्ब मिल जाएंगे जो बिजली चले जाने के बाद भी घंटो जलते हैं। अगर आप बिजली बिल की टेंशन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप इन बल्ल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए आपको बिना बिजली से चलने वाले बल्ब की पूरी जानकारी देते हैं। 

बिना बिजली से चलने वाले जिस बल्ब की हम बात कर रहे हैं उसका नाम है Halonix Prime 12W B22 LED BULB। आप इस बल्ब को ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन से खरीद सकते हैं। इसकी कीमत नॉर्मल बल्ब से थोड़ी ज्यादा है  लेकिन इसके फायदे भी काफी ज्यादा हैं। आप नॉर्मल एलईडी बल्ब को हटाकर इन बल्ब के जरिए अपने बिजली के बिल को भी कम कर सकते हैं। इसकी कीमत जरूर ज्यादा है लेकिन नॉर्मल बल्ब  से कई गुना बेहतर हैं।

अलग से चार्ज करने की जरूरत नहीं

अगर आपके घर में बिजली चली जाए तो यह एलईडी बल्ब करीब 4 घंटे तक रोशनी दे सकता है। आप इमरजेंसी के समय भी इसका खूब इस्तेमाल कर सकते हैं।  Halonix Prime 12W B22 LED BULB एक रिचार्जेबल बल्ल है और इसकी सबसे खास बात यह है कि इसे अलग से चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती है यह जब बिजली से चलता है तो खुद ही चार्ज हो जाता है। 

अगर आप किसी ऐसी जगह पर रहते हैं जहां पर पावर कट काफी ज्यादा होता है तो यह बल्ब आपकी बड़ी मदद कर सकता है। इस बल्ब में आपको लिथियम आयन की बैटरी लगी हुई मिलती है यह खुछ घंटे में ही चार्ज हो जाती है। इस 12 वॉट के बल्ब को जब आप बिजली से आन रखते हैं तो खुद ही चार्ज हो जाता है और बाद में यह करीब 4 घंटे तक बिना बिजली से चलता है। इसे खरीदने पर आपको 6 महीने की वारंटी भी मिलती है। आप इसके इस्तेमाल से बिजली के बिल को काफी कम कर सकते हैं। 

रिचार्जेबल बल्ब के ऑप्शन

आपको बता दें कि ऑनलाइन मार्केट में  Halonix Prime के अलावा Bajaj, Philips, Wipro, Amazon Besics समेंत कई ब्रांड्स के रिचार्जेबल बल्ब मौजूद है। आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी को भी खरीद सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- स्लीपर के टिकट पर कर सकते हैं AC कोच में सफर, बस बुकिंग करते वक्त करें ये काम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement