Monday, May 20, 2024
Advertisement

आईफोन फिंगर क्या है? आखिर क्यों आईफोन यूजर्स में बढ़ रहा है इसका डर

पिछले कुछ समय में आईफोन फिंगर ने जमकर लोगों का ध्यान अपनी ओर खीचा है। गूगल पर इसको लेकर लगातार सर्च बढ़ता जा रहा है। लोग जानने की कोशिश में लगे हुए हैं क्या आईफोन फिंगर से भविष्य में कोई समस्या हो सकती है। अगर आपके पास भी ऐपल आईफोन है तो आपको इसके बारे में जरूर जानना चाहिए।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: May 10, 2024 19:55 IST
iphone finger, what is an iphone finger, iphone finger problem, iphone problems- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो आईफोन फिंगर को लेकर लोग लगातार जानकारी तलाश रहे हैं।

How to prevent iPhone finger: ऐपल आईफोन एक प्रीमियम स्मार्टफोन है। हर किसी की चाहत आईफोन खरीदने की होती है लेकिन ये इतने महंगे होते हैं कि इसे अफोर्ड कर पाना बेहद मुश्किल होता है। वैसे तो आईफोन बेहद सिक्योर और सेफ होते हैं लेकिन इस समय आईफोन से जुड़े एक टर्म ने लोगों को चिंतित कर दिया है। पिछले कुछ समय में 'आईफोन फिंगर ' ने जमकर लोगों का ध्यान अपनी ओर खीचा है। 

अगर आईफोन इस्तेमाल करते हैं तो आपको आईफोन फिंगर के बारे में जरूर जानना चाहिए। अगर आपको इसके बारे में नहीं मालूम है तो हम आपको इसकी डिटेल जानकारी देने वाले हैं। आइए आपको बताते हैं कि क्या आईफोन फिंगर को लेकर आपको चिंता करनी चाहिए या नहीं? क्या सच में आईफोन फिंगर एक गंभीर स्थिति है?

क्या है आईफोन फिंगर?

आपको बता दें कि आईफोन फिंगर का सीधा संबंध आपके हाथ की छोटी उंगलियों से है। छोटी उंगलियों पर पड़ने वाले निशान को आईफोन फिंगर करार दिया गया है। यह निशान सामान्य तौर लगातार अधिक देर तक स्मार्टफोन इस्तेमाल करने की वजह से पड़ते हैं। 

दरअसल जब लोग आईफोन को इस्तेमाल करते हैं तो ज्यादातर लोग हाथ की सबसे छोटी उंगली फोन के निचले हिस्से में लगा लेते हैं। इस तरह फोन को होल्ड करते समय उंगली एक अलग पोजिशन लगातार अलग पोजिशन होने की वजह से उसमें कुछ निशान पड़ने लगते हैं। हर दिन उंगली को उसी स्थिति में रखने से वह निशान स्थाई से प्रतीत होने लगते हैं। इन्ही स्पॉट या निशान को आईफोन फिंगर का नाम दिया गया है। 

क्या आईफोन फिंगर गंभीर स्थिति है

पिछले कुछ समय में आईफोन फिंगर की इतनी चर्चा हो चुकी है कि लोग इस संशय में पड़ गए हैं कि क्या यह कोई बीमारी है? क्या आईफोन फिंगर की वजह से कोई मेडिकल समस्या हो सकती है? इसको लेकर आईफोन यूजर्स लगातार गूगल पर इसका जवाब तलाश रहे हैं। आपको बता दें कि आईफोन फिंगर कोई मेडिकल कंडीशन नहीं है। एक डॉक्टर ने यह भी बताया कि ज्यादातर लोग जो ये सोचते हैं कि उन्हें आईफोन फिंगर हुआ है लेकिन, हो सकता है कि उन्हें यह दिक्कत पहले से ही रही हो। 

आईफोन फिंगर से कैसे बचे?

आईफोन फिंगर से बचने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपने फोन के इस्तेमाल करने के तरीके को बदले। हाथ की सबसे छोटी उंगली को आईफोन के सबसे निचले हिस्से में लगाने से बचे। अगर आपको अपने फोन को इस तरह से होल्ड करने की आदत है तो आपको इसे बदलना चाहिए। आईफोन फिंगर से बचने का यह सबसे कारगर उपाय है। 

यह भी पढ़ें- 1.5 Ton AC के तेजी से गिरे दाम, इन मॉडल्स में मिल रहा सबसे ज्यादा डिस्काउंट ऑफर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement