Sunday, February 25, 2024
Advertisement

WhatsApp पर आया इंस्टाग्राम जैसा 'चैनल' फीचर, अपने फेवरेट सेलिब्रिटी से जुड़ने का आसान मौका

वॉट्सऐप ने करीब 150 देशों के यूजर्स के लिए चैनल फीचर को रोलआउट किया है। इस फीचर का अपडेट कंपनी अलग अलग फेज में रिलीज कर रही है। अगर आपको इसका अपडेट नहीं मिला है तो कुछ दिन का और इंतजार करना पड़ सकता है। वॉट्सऐप ने चैनल फीचर को ब्रॉडकॉस्ट टूल के तौर पर जारी किया है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: September 14, 2023 15:04 IST
WhatsApp Update, WhatsApp Channel Update, WhatsApp Feature Update, WhatsApp Channel Feature Update, - India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो वॉट्सऐप यूजर्स अब इंस्टाग्राम की तरह बना सकते हैं पर्सनल चैनल।

WhatsApp gives Instagram like channel feature: वॉट्सऐप दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप्लिकेशन है। यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए कंपनी नए नए अपडेट्स और फीचर्स समय समय पर लाती रहती है। अब कंपनी ने अपने मोस्ट अवेटेड फीचर चैनल को लंबे समय के बाद यूजर्स के लिए रोल आउट कर दिया है। वॉट्सऐप का चैनल फीचर ठीक उसी तरह से काम करेगा जैसा कि इंस्टाग्राम का चैनल फीचर काम करता है। 

वॉट्सऐप ने करीब 150 देशों के यूजर्स के लिए चैनल फीचर को रोलआउट किया है। इस फीचर का अपडेट कंपनी अलग अलग फेज में रिलीज कर रही है। अगर आपको इसका अपडेट नहीं मिला है तो कुछ दिन का और इंतजार करना पड़ सकता है। वॉट्सऐप ने चैनल फीचर को ब्रॉडकॉस्ट टूल के तौर पर जारी किया है। यूजर्स को चैनल फीचर का ऑप्शन अपडेट टैब में मिलेगा। 

आपको बता दें कि कंपनी ने स्टेटस टैब का नाम बदलकर अब अपडेट टैब कर दिया है। इसी टैब के अंदर ही यूजर्स को लेटेस्ट स्टेटस और चैनल का फीचर मिलेगा। यहां आपको आपके कॉन्टैक्ट्स के द्वारा लगाए गए स्टेटस देखने को मिलेंगे और साथ ही यहां आपके द्वारा फॉलो किए गए चैनल भी मिलेंगे। 

एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होगा

वॉट्सऐप का नया चैनल फीचर प्लेटफॉर्म में पहले से मौजूद ग्रुप्स और कम्यूनिटी फीचर से बहुत ज्यादा अलग है। वॉट्सऐप के दूसरे फीचर की तरह यह एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होगा। अगर कोई यूजर चैनल क्रिएट करता है तो कंपनी एडमिन को कई तरह के राइट्स भी देती है जिन्हें एडमिन अपने चैनल पर जोड़ सकता है। चैनल में कौन कौन ऐड हो सकता है इसका राइट भी एडमिन के ही पास होगा। 

वॉट्सऐप ने इस फीचर को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाने के उद्देश्य से क्रिएट किया है। कंपनी का यह फीचर ठीक उसी तरह से काम करता है जैसे इंस्टाग्राम का चैनल फीचर, इसमें एडमिन अपने फॉलोअर्स के लिए फोटो, वीडियो, वॉयस नोट और इमोजी पोस्ट कर सकता है। चैनल में एडमिन और फॉलोअर्स दोनों को एक दूसरे की डिटेल दिखेगी नहीं। एडमिन्स 30 दिन तक अपने पोस्ट को एडिट कर पाएंगे। 

वॉट्सऐप ग्रुप से अलग होगा चैनल

बता दें कि वॉट्सऐप ग्रुप्स से चैनल फीचर बहुत ही अलग है। जहां वॉट्सऐप ग्रुप में सिर्फ 1024 लोगों को जोड़ा जा सकता है लेकिन चैनल में अभी तक ऐसी कोई लिमिट नहीं है। इसके साथ ही इसमें आपको वीडियो शेयर करने के लिए इंस्टाग्राम या फिर फेसबुक लिंक की जरूरत नहीं होगी। आप डायरेक्ट अपने वीडियो को चैनल में शेयर कर सकते हैं और साथ ही दूसरे लोग इसे देखकर डायरेक्ट डाउनलोड भी कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- iPhone 14 से कितना अलग है iPhone 15, खरीदने से पहले जान लें जरूरी बातें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement