Friday, April 19, 2024
Advertisement

मोबाइल को 100% करते हैं चार्ज तो हो जाएं सावधान, अब दोबारा न करें ये भारी गलती, हो जाएगा बड़ा नुकसान

स्मार्टफोन की बैटरी को 100 % चार्ज करने से आपके फोन पर बुरा असर पड़ता है। स्मार्टफोन की लाइफ को बढ़ाने के लिए बेहद जरूरी है कि सही तरीके से चार्ज करें। अगर आप अपने फोन को 100 प्रतिशत चार्ज करते हैं तो इससे फोन के खराब होने के चांस भी बढ़ जाते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: April 16, 2023 19:34 IST
Never Charge Your Phone to 100 pc, phone charging, best way to charge phone, what percent should you- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो बार बार चार्जिंग में लगाने से स्मार्टफोन की बैटरी पर बुरा असर पड़ता है।

Never Charge Your Phone to 100 Percent: स्मार्टफोन हमारी जिदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। डेली रूटीन के कई जरूरी काम स्मार्टफोन से ही होते हैं।  बिना स्मार्टफोन के हमारे कई जरूरी काम रुक सकते हैं। बैंकिंग, शॉपिंग से लेकर पेमेंट तक हर काम आज स्मार्टफोन से आसानी से हो जाते हैं। इन कामों के अतिरिक्त लोग स्मार्टफोन में सोशल मीडिया का भी जमकर इस्तेमाल करते हैं। इतने सार काम करने की वजह से फोन की बैटरी तेजी से डाउन होती है और ऐसे में लोग तुरंत फोन को चार्जिंग में लगाते हैं। कई बार लोग फोन को चार्जिंग से तब तक नहीं हटाते जब तक फुल चार्ज नहीं हो जाता लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्मार्टफोन को कभी भी फुल चार्ज नहीं करना चाहिए। 

स्मार्टफोन की बैटरी को 100 % चार्ज करने से आपके फोन पर बुरा असर पड़ता है। स्मार्टफोन की लाइफ को बढ़ाने के लिए बेहद जरूरी है कि सही तरीके से चार्ज करें। अगर आप अपने फोन को 100 प्रतिशत चार्ज करते हैं तो इससे फोन के खराब होने के चांस भी बढ़ जाते हैं। आइए जानते हैं क्या यह सच है या नहीं?

आपको बता दें कि स्मार्टफोन की बैटरी लीथियम आयन की बनी होती है। लिथियम आयन बैटरी उस समय बेस्ट परफॉर्मेंस देती है जब यह 30 से 50 फीसदी होती है। ऐसे में बार बार 100 प्रतिशत बैटरी को चार्ज करने से बैटरी खराब होने की संभावना बढ़ सकती है। 

बैटरी को इतने बार चार्ज कर सकते हैं

साइंटिफिक कारण की बात करें तो एक लीथियम ऑयन बैटरी की एवरेज लाइफ 2 से 3 साल मानी जाती है.आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को 300 से 500 चार्ज कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि किसी भी स्मार्टफोन को 0 से 100 पर्सेंट तक सिर्फ 300 से 500 बार तक ही चार्ज किया जा सकता है। अगर आप इस लिमिट को क्रॉस करते हैं और इसके बावजूद बार बार बैटरी को फुल चार्ज करते हैं तो स्मार्टफोन खराब हो सकता है। 

स्मार्टफोन की बैटरी को इस तरह से चार्ज न करें

  1. कई बार लोग स्मार्टफोन की बैटरी को चार्ज करने में बहुत भारी गलती करते हैं। कभी भी मोबाइल को रात भर चार्जिंग पर लगा कर नहीं रखना चाहिए। फुल चार्ज होने के बाद भी चार्जिंग में लगे रहने से स्मार्टफोन में ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाती है। 
  2. कभी भी स्मार्टफोन को लोकल चार्जर से चार्ज नहीं करना चाहिए। मोबाइल को हमेशा ओरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करना चाहिए। इसके साथ ही कभी भी स्मार्टफोन को दूसरे ब्रांड के चार्जर से भी चार्ज नहीं करना चाहिए। 
  3. स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ ज्यादा हो इसके लिए जरूरी है कि कभी भी बैटरी को ज्यादा डाउन नहीं होने देना चाहिए। कभी भी बैटरी को 20 प्रतिशत के नीचे नहीं आने देना चाहिए। बैटरी ज्यादा लो होने से बैटरी पर ज्यादा दबाव पड़ता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement