Thursday, May 09, 2024
Advertisement

ट्रू-कॉलर से अपना फोन नंबर कैसे हटाएं, जानिए

किसी अनजान नंबर से कॉल या मिस-कॉल आ जाए, तो हम कॉलर का नाम जानना चाहते हैं और ज़्यादातर लोग इसके लिए मोबाइल ऐप ट्रू-कॉलर (Truecaller) का इस्तेमाल करते हैं। दरअसल ट्रू-कॉलर एक ऐसी मोबाइल

Manoj Sharma Manoj Sharma
Updated on: February 01, 2016 23:50 IST
How to remove phone number from True Caller- India TV Hindi
How to remove phone number from True Caller

किसी अनजान नंबर से कॉल या मिस-कॉल आ जाए, तो हम कॉलर का नाम जानना चाहते हैं और ज़्यादातर लोग इसके लिए मोबाइल ऐप ट्रू-कॉलर (Truecaller) का इस्तेमाल करते हैं। दरअसल ट्रू-कॉलर एक ऐसी मोबाइल ऐप का नाम है, जो फोन में डाउनलोड करने पर आपको कॉल करने वाले अनजान लोगों की डिटेल्स बताती है। लेकिन कई बार ऐसी डिटेल का मिसयूज़ भी हो सकता है औऱ आपको आने वाले अनचाहे काल्स की संख्या काफी बढ़ सकती है। इसलिए अनेक लोग अपना नाम ट्रू-कॉलर के डाटाबेस से हटवाना भी चाहते हैं। हम आपको बताते हैं कि आप अपना नाम ट्रू-कॉलर से कैसे हटा सकते हैं?

अगर आप अपना नाम ट्रू-कॉलर के डाटाबेस से हटवाना चाहते हैं, तो यह भी जान लीजिए कि इसके बाद आप हटवाए गए नंबर पर ट्रू-कॉलर की सुविधा का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। अगर आपने अपना नंबर ट्रू-कॉलर पर वेरीफाई किया हुआ है, तो सबसे पहले ट्रू-कॉलर ऐप पर अपने नंबर को डिएक्टिवेट कर लें। इससे ट्रू-कॉलर को यह सुनिश्चित करना आसान है जाएगा कि वास्तव में आप जिस नंबर को अनलिस्ट कराना चाहते हैं, वह आपका ही है।

true caller unlist page
true caller unlist page

अब हम आपको बताते हैं कि अलग-अलग कंपनी के ऑपरेटिंग सिस्टम वाले हैंडसेट्स पर अपने फोन के नंबर को ट्रू-कॉलर पर कैसे डिएक्टिवेट करें:

एंड्रॉइड: ट्रू-कॉलर ऐप को खोलिए। इसके बाद लेफ्ट-हैंड साइड में ऊपर की तरफ people आइकन पर प्रेस करें। अब सेटिंग्स पर जाएं और अबाउट क्लिक करें। अब आपके सामने Deactivate account का लिंक आएगा, जिसे क्लिक करने पर आपका अकाउंट ट्रू-कॉलर से डिएक्टिवेट हो जाएगा।

आईफोन: अगर आप अपना फोन नंबर ट्रू-कॉलर से अनलिस्ट करना चाहते हैं और आपके पास आईफोन है, तो ट्रू-कॉलर ऐप को खोलिए, लेफ्ट-हैंड साइड पर टॉप पर प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें और सेटिंग्स पर जाएं। अब अबाउट पर क्लिक करें और Deactivate account पर जाकर अपना अकाउंट रिमूव कर दें।

विन्डोज़: अगर आपके पास विन्डोज़ बेस्ड मोबाइल फोन है, तो ट्रू-कॉलर पर अपना नंबर डिएक्टिवेट करने के लिए ट्रू-कॉलर ऐप खोलिए और राइट-हैंड साइड पर नीचे की तरफ तीन बिंदुओं पर क्लिक करें। इसके बाद सेटिंग्स पर क्लिक करके डिएक्टिवेट लिंक पर क्लिक करके अपना फोन नंबर डिएक्टिवेट कर दें।

जब आपने अपना फोन नंबर डिएक्टिवेट कर दिय हो, तो फिर अपना फोन नंबर ट्रू-कॉलर के डाटाबेस से हटाने के लिए ट्रूकॉलकर अनलिस्ट पेज (www.truecaller.com/unlist) पर जाएं। यहां पर देश के कंट्री कोड के साथ अपना फोन नंबर लिखें। इसके नीचे लिखे फोन नंबर को डाटाबेस से हटाने के कारणों में से कोई एक चुनें या अन्य कारण के बॉक्स में अपना कारण लिखें। वेरिफिकेशन कैपचा में दिए अक्षर या नंबर को टाइप करें। अब अनलिस्ट पर क्लिक करें। इसके बाद 24 घंटे में ट्रू-कॉलर आपके नंबर को अपने डाटाबेस से अनलिस्ट कर देगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement