Friday, April 26, 2024
Advertisement

Google का धांसू फीचर, Gmail पर Emails को किसी भी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं

ईमेल्स को दूसरी भाषा में ट्रांसलेट करने का फीचर सिर्फ वेब वर्जन पर ही मौजूद था लेकिन अब गूगल ने इस फीचर को स्मार्टफोन के लिए जारी कर दिया है। गूगल ने मेल्स ट्रांसलेशन का यह फीचर एंड्रॉयड और iOS दोनों वर्जन के लिए जारी किया है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: August 21, 2023 12:48 IST
gmail, gmail update, gmail translation feature, gmail translate, translation update, gmail app updat- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल के इस अपडेट को जीमेल यूजर्स को काफी सहूलियत मिलने वाली है।

Google New Feature for Gmail App: अगर आप लैपटॉप या फिर स्मार्टफोन यूजर हैं तो जीमेल का जरूर इस्तेमाल करते हैं। गूगल की फेमस ऐप्लीकेशन दुनिया की उन ऐप्लीकेशन की लिस्ट में शामिल है जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। कंपनी इसमें नए नए फीचर्स लाती रहती है ताकि लोगों को एक्सपीरियंस बेहतर हो। गूगल ने अब जीमेल पर एक कमाल का फीचर रोलआउट किया है जिसकी मदद से आप अब अपनी ई-मेल्स को किसी भी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि पहले ईमेल्स को दूसरी भाषा में ट्रांसलेट करने का फीचर सिर्फ वेब वर्जन पर ही मौजूद था लेकिन अब गूगल ने इस फीचर को स्मार्टफोन के लिए जारी कर दिया है। गूगल ने मेल्स ट्रांसलेशन का यह फीचर एंड्रॉयड और iOS दोनों वर्जन के लिए जारी किया है। 

100 से ज्यादा भाषाओं में कर सकते हैं ट्रांसलेट

गूगल ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि कई साल से यूजर्स वेब वर्जन पर लगभग 100 से ज्यादा भाषाओं में ईमेल्स को ट्रांसलेट कर सकते थे। कंपनी ने कहा कि हमें यह बताते हुए काफी खुशी हो रही है कि अब एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर और iOS यूजर भी इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब जीमेल ऐप में भी ट्रांसलेशन इंटीग्रेशन कर दिया गया है। यह फीचर दूसरी भाषाओं के मेल्स को खुद डिटेक्ट कर लेगा और उन्हें ट्रांसलेट करने का ऑप्शन भी देगा 

इस तरह से ई-मेल्स को ट्रांसलेट करें

  1. किसी ईमेल की भाषा को ट्रांसलेट करनेके लिए उसे ओपेन करने पर सबसे पहले ऊपर दिख रहे 'Translate' ऑप्शन को क्लिक करना होगा।
  2. अगर आप मेल की भाषा समझ में आती है तो आप ट्रांसलेशन के ऑप्शन को हटा सकते हैं। 
  3. अगर आपने ट्रांसलेशन के ऑप्शन को हटा दिया है और फिर आपको मेल ट्रांसलेट करना है तो मेल में दाईं तरफ ऊपर की तरफ दिख रहे तीन बिंदुओं पर क्लिक करना होगा। 
  4. अब आपको यहां पर ट्रांसलेट के ऑप्शन को चुनना होगा।
  5. अब आपको वह भाषा चुनना होगा जिसमें आप मेल ट्रांसलेट करना चाहते हैं। 
  6. अब आपको मेल अपनी मनपसंद भाषा में ट्रांसलेट हो जाएगी। 

यह भी पढ़ें- Jio का धमाकेदार ऑफर, 30 दिन तक बिना पैसे खर्च किए फ्री में चलाएं इंटरनेट, कॉलिंग भी होगी मुफ्त

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement