Sunday, May 05, 2024
Advertisement

पुराना स्मार्टफोन बेचने से पहले कर लें यह काम, नहीं तो होगा भारी नुकसान

Smartphone tips: पुराना स्मार्टफोन बेचते समय या एक्सचेंज कराते समय हम कई चीजें अनदेखा कर देते हैं, जिसकी वजह से हमें आगे चलकर भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। अगर, आप भी अपना पुराना फोन बेचने का मन बना रहे हैं, तो ये गलतियां भूलकर भी न करें।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 26, 2024 6:00 IST
Smartphone tips- India TV Hindi
Image Source : FILE अगर आप भी अपना पुराना स्मार्टफोन बेचने की सोच रहे हैं, तो इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

Smartphone Tips: नया स्मार्टफोन खरीदने से कई यूजर्स अपने पुराने स्मार्टफोन को बेच देते हैं। स्मार्टफोन को अपग्रेड करते समय यूजर्स कुछ कॉमन गलतियां करते हैं, जिसकी वजह से उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और कई रिटेल स्टोर पर यूजर्स को एक्सचेंज ऑफर दिया जाता है। नया स्मार्टफोन खरीदते समय पुराने स्मार्टफोन को एक्सचेंज कराना पड़ता है। आइए, जानते हैं पुराना फोन बेचते या एक्सचेंज कराते समय किन गलतियों को ज्यादातर यूजर्स इग्नोर कर देते हैं...

डेटा बैकअप लेना जरूरी

कई यूजर्स अपने पुराने फोन को एक्सचेंज कराने या बेचने से पहले फोन में मौजूद डेटा का बैकअप नहीं लेते हैं। डेटा बैकअप लेने का मतलब है कि स्मार्टफोन का हर डेटा को किसी अन्य डिवाइस जैसे कि टैबलेट या PC में स्टोर करना। ऐसा करने से आपके डिवाइस में मौजूद डेटा खराब नहीं होता या फिर किसी और के हाथ नहीं लगता है। डेटा बैकअप लेते समय आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप फोन में मौजूद फोटो और वीडियो के साथ-साथ वाट्सऐप चैट, SMS, कॉल हिस्ट्री आदि का भी बैकअप लें, ताकि नए डिवाइस पर आपका कोई जरूरी मैसेज या फाइल मिस न हो।

बैंकिंग ऐप्स करें डिलीट

डिजिटल पेमेंट के दौर में स्मार्टफोन हमारे लिए एक वॉलेट का काम करता है, जिसमें सभी बैंक अकाउंट, UPI ऐप्स डाउनलोड रहता है। फोन को बेचने या एक्सचेंज करने से पहले यह ध्यान रखें कि फोन में मौजूद सभी बैंकिंग ऐप्स को लॉग-आउट करें और फोन से अनइंस्टॉल करें। ऐसा करने से आपकी बैंकिंग और UPI ऐप्स की डिटेल फोन में स्टोर नहीं रहता है और आपका निजी डेटा सुरक्षित रहेगा।

सोशल ऐप्स करें डिलीट

बैंकिंग के साथ-साथ अपने स्मार्टफोन में मौजूद सभी सोशल मीडिया ऐप्स से लॉग-आउट करें और उन ऐप्स को डिलीट कर दें, ताकि आपका सोशल मीडिया अकाउंट किसी और यूजर के हाथ न लग सके।

फैक्ट्री रिसेट करना न भूलें

स्मार्टफोन का डेटा बैकअप लेने के बाद और बैंकिंग एवं सोशल मीडिया ऐप्स आदि को डिलीट करने के बाद आप फोन को रिसेट करना न भूलें। आपको अपने स्मार्टफोन में फैक्ट्री रिसेट करने का ऑप्शन मिलेगा। इस ऑप्शन में फोन का सभी डेटा पूरी तरह से डिलीट हो जाएगा।

ऑथोराइज्ड प्लेटफॉर्म पर बेचें फोन

अगर, आपने पूरा मन बना लिया है कि स्मार्टफोन को अब बेचना ही है, तो इसके लिए ऑथोराइज्यड प्लेटफॉर्म का सहारा लेना होगा। अपने स्मार्टफोन को OLX, Cashify आदि की वेबासाइट पर ही लिस्ट करें। किसी अन्य अनजान वेबसाइट और प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने फोन को बेचने की कोशिश न करें।

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement