Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

WhatsApp पर अब फोटो से टेक्स्ट को कर सकेंगे कॉपी! जानें ये नया फीचर कैसे करता है काम

कोई फनी मीम, शायरी, सुविचार या जरूरी डॉक्यूमेंट होने पर लोग इसे एक दूसरे के साथ शेयर करते हैं। WhatsApp पर किसी के साथ फोटो या मीम शेयर करते समय इसमें मौजूद टेक्स्ट को कॉपी करने की सुविधा मिलने वाली है। इस फीचर का इस्तेमाल View once फोटो के लिए नहीं कर पाएंगे। यहां वॉट्सऐप के इस नए फीचर के बारे में जानें।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 18, 2023 12:30 IST
WhatsApp Update- India TV Hindi
Image Source : CANVA WhatsApp पर फोटो या मीम से टेक्स्ट को कर सकेंगे कॉपी

WhatsApp पर चैटिंग करते समय कोई मीम या फोटो लोग एक दूसरे के साथ शेयर करते हैं। कुछ फोटो में लाइनें लिखी होती है। इनमें कोई जोक, सुविचार या शायरी हो सकता है। लोग इन फोटो को शेयर करने से बचने के लिए इसमें लिखी लाइनें टाइप करते हैं। इसे करने में अधिक समय लग सकता है। वॉट्सऐप पर फोटो शेयर करते समय टेक्स्ट को कॉपी करने की सुविधा मिल सकती है। इससे पहले लोग किसी भी फोटो से टेक्स्ट को अलग करने के लिए गूगल लेंस की मदद लेते थे। लेकिन अब इसे यूजर्स डायरेक्ट वॉट्सऐप पर भी कर सकते हैं।

WhatsApp पर फोटो से टेक्स्ट को कैसे कॉपी करें

ऐपल आईफोन यूजर्स और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सबसे पहले टैक्स डिटेक्शन फीचर को लॉन्च करने के बाद अब मेटा कंपनी इसे जल्दी ही एंड्रॉयड और अन्य OS पर आधारित डिवाइस के लिए इसे जारी करने की तैयारी में है। WhatsApp पर फोटो से टेक्स्ट को कॉपी करने के लिए इसे सबसे पहले ऐप में इंसर्ट करना जरूरी है। इसके बाद आपको टेक्स्ट डिटेक्शन नाम से एक बटन देखने को मिल सकता है। इस पर क्लिक कर आप टेक्स्ट को कॉपी करने के बाद इसे किसी के साथ भी चैट सेक्शन में पेस्ट कर शेयर कर सकते हैं। 

WhatsApp पर फोटो से टेक्स्ट इस कंडीशन में नहीं कर सकेंगे कॉपी

WABetaInfo के मुताबिक, मेटा कंपनी ऐपल आईओएस के लिए WhatsApp वर्जन 23.5.77 पर फोटो से टेक्स्ट कॉपी करने की इजाजत देगी। इसके बाद यह फीचर अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी रोल आउट करने की योजना है। इसका इस्तेमाल सभी यूजर्स आसानी से कर सकेंगे। केवल एक कंडीशन में ही WhatsApp टेक्स्ट डिटेक्शन फीचर का इस्तेमाल नहीं कर सकते। view once इमेज सेंड या रिसीव करते समय वॉट्सऐप टेक्स्ट डिटेक्शन बटन देखने को नहीं मिलेंगे।

WhatsApp के अलावा इन ऐप्स की भी ले सकते हैं मदद 

WhatsApp पर फोटो से टेक्स्ट को कॉपी करने के अलावा आप गूगल लेंस और गूगल ट्रांसलेट दोनों ही ऐप की मदद ले सकते हैं। फिलहाल यूजर्स इसी ऐप के जरिए किसी भी फोटो या मीम से टेक्स्ट को कॉपी करते हैं। यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों डिवाइस के लिए उपलब्ध है। इसमें किसी भी चीज की तस्वीरें क्लिक करने के बाद टेक्स्ट कॉपी करने की सुविधा मिल जाती है। इसके अलावा आप पहले से मौजूद फोटो को भी इस ऐप में इंसर्ट कर टेक्स्ट को कॉपी कर सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement